Move to Jagran APP

एमडी की प्रवेश परीक्षा में प्राप्त की 115वीं रैंक

धामपुर जेएनएन। स्थानीय टीचर्स कालोनी निवासी भावना चौहान ने एमडी में प्रवेश के लिए दी परीक्षा मे 111वीं रैंक प्राप्त की है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 05:32 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 05:32 PM (IST)
एमडी की प्रवेश परीक्षा में प्राप्त की 115वीं रैंक
एमडी की प्रवेश परीक्षा में प्राप्त की 115वीं रैंक

धामपुर, जेएनएन। स्थानीय टीचर्स कालोनी निवासी भावना चौहान ने एमडी में प्रवेश के लिए दी परीक्षा में ऑल इंडिया 115वीं रैंक प्राप्त की है। वहीं उसकी सामान्य वर्ग में 48वीं रैंक रही है। उनकी इस उपलब्धि से परिवार में खुशी की लहर है।

loksabha election banner

धामपुर की टीचर्स कालोनी निवासी भावना चौहान के पिता श्यामलाल चौहान सेवानिवृत्त लेखपाल हैं। उनका कहना है कि उनकी पुत्री शुरू से ही होनहार रही है तथा उसका सपना भी चिकित्सक बनना था। भावना ने बीएचएमएस केजीएलके होम्योपैथिक कालेज मुरादाबाद से की है। इसके बाद वह एमडी करना चाहती थी। एमडी में प्रवेश के लिए दी परीक्षा में बेहतर रैंक पाकर परिवार सहित धामपुर का नाम रोशन किया है। भावना का कहना है उनका सपना डाक्टर बनकर लोगों की सेवा करना है। वह इसका श्रेय अपने माता-पिता को देती हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने पढ़ाई में हमेशा उसका साथ दिया है। उन्होंने कभी उसे पढ़ाई के प्रति निराश नहीं होने दिया।

स्वास्थ्य के प्रति सजगता ही सबसे बड़ा हथियार

बिजनौर, जेएनएन। देखा जा रहा है कि एक तरफ सर्दी में कोरोना का खतरा बढ़ रहा है तो दूसरी ओर लोग बेखौफ होकर बिना सुरक्षा के घूमते नजर आ रहे हैं। ऐसे में मौसमी बीमारी के साथ एक बार फिर कोरोना गति पकड़ रहा है। इसलिए खुद को सुरक्षित रखना जरूरी है। मास्क और सैनिटाइजर का लगातार प्रयोग बहुत जरूरी हो गया है। सरकार ही नहीं चिकित्सक भी लगातार सुरक्षित रहने की सलाह दे रहे हैं।

चिकित्सक डा. दर्गेश तोमर का कहना है कि नवंबर में तापमान लगातार घट रहा है और सर्दी बढ़ रही है। ऐसे मौसम में मौसमी बीमारियों के साथ ही कोरोना फैलने का अधिक खतरा बना रहेगा। देखने में आ रहा है कि हर रोज कोरोना के मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है। इस स्थिति में जरूरी है कि स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। जरा सी लापरवाही मौसमी बीमारी के साथ कोरोना को दावत दे सकती है। विशेषकर सांस, शुगर और हृदय रोगियों को विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। लगातार सावधानी बरतें और परेशानी होने पर चिकित्सक से सलाह लेते रहें। साथ ही बुखार, जुकाम और खांसी की समस्या ठंड में अधिक होती है, इसलिए ठंड से बचाव करें। बचाव के लिए गुनगुना पानी पीने के साथ-साथ जरूरी दवाइयों का प्रयोग करें। विशेषकर सरकारी गाइड लाइन का अवश्य पालन करें। बिना मास्क लगाकर बाहर न निकलें। शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखें और बिना वजह बाहर न निकलें। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए बाहर से घर में आने पर हाथों को साबुन से धोएं। यदि नियमों का पालन करते हुए जागरूक रहेंगे तो कोरोना से बच पाएंगे। यह भी जरूरी है कि सुबह और शाम व्यायाम अवश्य करें। ताकि, शारीरिक मजबूती बनी रहे। संक्रमण से हर व्यक्ति अपना बचाव करे, तभी इससे बचा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.