परीक्षार्थियों को सघन जांच उपरांत दिया जाए कक्ष में प्रवेश

जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने टीईटी परीक्षा को पूर्ण रूप से नकलविहीन निष्पक्ष और शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए केपीएस इंटर कालेज एवं आरजेपी इंटर कालेज में स्थापित परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीएम ने परीक्षा केंद्रों के अंदर एवं बाहर विशेष सतर्कता बनाएं रखने के लिए निर्देश दिये।

JagranPublish: Fri, 21 Jan 2022 11:10 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 11:10 PM (IST)
परीक्षार्थियों को सघन जांच उपरांत दिया जाए कक्ष में प्रवेश

बिजनौर, जागरण टीम। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने टीईटी परीक्षा को पूर्ण रूप से नकलविहीन, निष्पक्ष और शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए केपीएस इंटर कालेज एवं आरजेपी इंटर कालेज में स्थापित परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीएम ने परीक्षा केंद्रों के अंदर एवं बाहर विशेष सतर्कता बनाएं रखने के लिए निर्देश दिये। कालेज में स्थापित कंट्रोल रूम का भी मुआयना किया गया। निरीक्षण के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार उपस्थित रहे।

डीएम ने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि परीक्षा की संपूर्ण प्रक्रिया शासन द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुरूप संचालित कराएं। परीक्षार्थियों की सघन जांच के बाद ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश कराएं। कोई भी अवांछित व्यक्ति परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं करना चाहिए और न ही किसी परीक्षार्थी के पास मोबाइल, इलेक्ट्रानिक डिवाइस पाई जानी चाहिए। कहा कि परीक्षा कक्षों में अन्दर के अलावा बाहर और गैलरी में भी सीसीटीवी कैमरे लगाएं जाएं। उसकी सतत निगरानी के लिए कर्मठ और सजग कर्मचारी को तैनात किया जाएं। ताकि हर स्थान की गतिविधि पर कड़ी नजर रखी जा सके। प्रवेश द्वारा तथा आसपास पुलिस बल की समुचित व्यवस्था करें, जिसमें महिला पुलिस को भी शामिल किया जाए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि परीक्षा केंद्र के आसपास विशेष रूप से सतर्कता और सजगता बनाएं रखें और संदिग्ध व्यक्ति पर कड़ी निगाह रखी जाएं। मोबाइल पर प्रतिबंध

यूपी टीईटी की परीक्षा जनपद में 23 जनवरी को होगी। परीक्षाएं शांतिपूर्वक एवं नकलविहीन कराने को सख्त कदम उठाएं जा रहे है। इस बार यूपीटीईटी की परीक्षा में कोई भी मोबाइल फोन नहीं ले जा सकते है। साथ ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर डेढ़ घंटा पहले पहुंचना अनिवार्य है।

जनपद में परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्था पूरी की गई है। सभी केंद्रों पर अफसरों के साथ सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। मुख्य गेट और आसपास पुलिस की उचित व्यवस्था की जाएगी। दो पालियों में होने वाली परीक्षा में इस बार अभ्यर्थी से लेकर सभी केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक, कालेज स्टाफ, कक्ष निरीक्षक, पर्यावेक्षक, स्टेटिक, अतिरिक्त, सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि कोई भी किसी तरह का मोबाइल परीक्षा केंद्र में नहीं ले जा सकते हैं। परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन ले जाना ही प्रतिबंध है। यह जानकारी देते हुए डीआईओएस राजेश कुमार ने बताया कि अभ्यर्थी अनुक्रमांक पत्र पर दिए निर्देशों का पालन करें, परीक्षा केंद्र पर डेढ़ घंटा पहले पहुंचना अनिवार्य है। डीआईओएस ने बताया कि इस बार परीक्षा देने आने वाले अभ्यर्थियों को रोडवेज बसों में आना जाना मुफ्त रहेगा। अभ्यर्थी रोडवेज के परिचालक को अपने अनुक्रमांक की प्रमाणित प्रतिलिपि देनी है। उससे यात्रा का किराया फ्री हो जाएगा। इस संबंध में शासन के आदेश डीएम के माध्यम से परिवहन विभाग कार्यालयों को भेज दिये है।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम