Move to Jagran APP

टैक्सी चालक के लाडले ने लहराया परचम

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : लक्ष्य अगर ऊंचा हो और हौसले के साथ मन में कुछ कर गुजरने की तमन्न

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 May 2018 06:31 PM (IST)Updated: Tue, 29 May 2018 06:31 PM (IST)
टैक्सी चालक के लाडले ने लहराया परचम
टैक्सी चालक के लाडले ने लहराया परचम

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : लक्ष्य अगर ऊंचा हो और हौसले के साथ मन में कुछ कर गुजरने की तमन्ना हो तो कोई भी मुश्किल राह की बाधा नहीं बन सकती। न तो उन्हें संसाधनों की कमी कोई बाधा दिखाई पड़ती है न ही न होई अन्य बाधा उनकी राह रोक सकती है। मेधावी अपनी प्रतिभा को साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ते। ऐसा ही कर दिखाया है केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के अंतर्गत संचालित हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा के आए परीक्षा परिणाम में मूलत: जौनपुर जनपद के तिलौरा गांव निवासी टैक्सी चालक अनवर अली के होनहार पुत्र जवाहर नवोदय विद्यालय ज्ञानपुर के छात्र मो. साहिल ने 97.4 फीसद अंक के साथ जिले में टाप करके।

loksabha election banner

दरअसल, साहिल के पिता अनवर मुंबई में रहकर जीविकोपार्जन के लिए टैक्सी चलाते हैं। वह जिले के भोरी गांव निवासी अपने फूफा रमेश कुमार के यहां रहकर कक्षा तीन से पांच तक की पढ़ाई प्राथमिक विद्यालय से किया था। कक्षा छह में उसका प्रवेश जवाहर नवोदय विद्यालय ज्ञानपुर में हुआ तो उसने पूरी मेहनत के साथ पढ़ाई करते हुए सभी कक्षाओं में अच्छे अंक लाता रहा। दसवीं की परीक्षा में मेहनत की बदौलत 97.4 फीसद अंक हासिल कर पूरे जिले में प्रथम स्थान हासिल किया। उसने कहा कि वह डाक्टर बनना चाहता है। उसकी इस सफलता से भोरी गांव स्थित उसके फूफा के घर जश्न का माहौल रहा। उसने अपनी सफलता का श्रेय गुरुजनों के कुशल निर्देशन, कड़ी मेहनत के साथ की गई पढ़ाई के साथ फुआ, फूफा, माता-पिता सहित अन्य परिजनों के आशीर्वाद व मार्ग दर्शन को दिया है। बताते चलें कि साहिल का चयन जवाहर नवोदय विद्यालय के मेधावी छात्र-छात्राओं को मेडिकल की तैयारी कराने वाली दक्षिणा फाउंडेशन पुणे में हो चुका है। जहां रहकर वह 12वीं तक की पढ़ाई व निट की तैयारी करेगा। उसकी रूचि क्रिकेट खेलने, गीत व संगीत में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.