Move to Jagran APP

समस्याओं का अंबार, नईबस्ती में जीना दुश्वार

शहर के उत्तरी छोर पर स्थित मर्यादपट्टी वार्ड का नईबस्ती मोहल्ला के लोग पालिका की उदासीनता के कारण मूलभूल सुविधा के अभाव में नारकीय जीवन जीने को विवश हैं। मोहल्ले की जल निकासी व्यवस्था ध्वस्त होने से जगह-जगह जल जमाव की स्थिति बनी हुई है। वहीं पेयजलापूर्ति भी सुचारू रूप से नहीं हो रही है। साफ-सफाई व्यवस्था भी रामभरोसे है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 06:45 PM (IST)Updated: Sat, 31 Aug 2019 06:45 PM (IST)
समस्याओं का अंबार, नईबस्ती में जीना दुश्वार
समस्याओं का अंबार, नईबस्ती में जीना दुश्वार

जासं, भदोही : शहर के उत्तरी छोर पर स्थित मर्यादपट्टी वार्ड का नईबस्ती मोहल्ला के लोग पालिका की उदासीनता के कारण मूलभूल सुविधा के अभाव में नारकीय जीवन जीने को विवश हैं। मोहल्ले की जल निकासी व्यवस्था ध्वस्त होने से जगह-जगह जल जमाव की स्थिति बनी हुई है। वहीं पेयजलापूर्ति भी सुचारू रूप से नहीं हो रही है। साफ-सफाई व्यवस्था भी रामभरोसे है। जल जमाव व कीचड़ युक्त सड़क पर आवागमन मुश्किल हो गया है। बारिश होते ही सड़क तालाब बन जाता है तो पानी घरों की दहलीज पार कर जाता है। समस्या को लेकर मोहल्ले वासी अक्सर आवाज बुलंद करते हैं लेकिन जिम्मेदार अधिकारी अथवा प्रतिनिधि अनदेखी करते हैं।

loksabha election banner

-------------

केस-1 : नईबस्ती से मर्यादपट्टी को जाने वाला मार्ग इंटरलाकिग से सुसज्जित तो किया गया है लेकिन जल निकासी व्यवस्था न होने से जल जमाव की स्थिति बनी हुई है। तेज बारिश में दूसरे मोहल्ले से सम्पर्क समाप्त हो जाता है। इससे लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है। पिछले दिनों हुई बारिश के बाद हुआ जलजमाव व कीचड़ आज भी मौजूद है। एक मात्र रास्ता होने के कारण आवागमन में लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

-------------

केस-2 : मोहल्ले की साफ सफाई व्यवस्था भी संतोषजनक नहीं है। कहने को सफाई कर्मी आते हैं लेकिन सड़क पर झाड़ू लगाकर वापस हो जाते हैं। गलियों में साफ-सफाई की जरूरत नहीं महसूस की जाती। उधर सफाई के बाद कूड़े मोहल्ले स्थित एक खाली प्लाट में डंप किया जाता है। जिससे उठने वाले दुर्गंध से पूरे मोहल्ले में सांस लेना मुश्किल हो रहा है। लोगों ने कई बार विरोध जताया लेकिन पालिका पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

-------------------

- बस्ती के लोग कई वर्ष से जल जमाव की समस्या झेल रहे हैं। पिछले दिनों हुई बारिश के बाद भारी जल जमाव हो गया था। उससे आज भी लोग उबर नहीं सके हैं।

चित्र.2 -इरफान खां

------------------

- मोहल्ले में पेयजलापूर्ति की हालत ठीक नहीं है। कुछ क्षेत्रों में आपूर्ति होती है जबकि बड़े भाग में पाइप-लाइन का विस्तार नहीं किया गया है। ऐसे में लोगों के सामने समस्या बनी हुई है।

चित्र.3 -अफजल खां

----------------

- निकासी न होने से हमेशा जल जमाव की स्थिति रहती है। नालियां बजबजाती रहती है। इससे मच्छरों की बहुतायत हो गई है और संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा बढ़ गया है।

चित्र.4 -लखनू

-------------------

- एक तरफ स्वच्छता को लेकर पूरे देश में अभियान चल रहा है। वहीं नगर पालिका में सफाई कर्मियों की फौज होने के बाद भी मोहल्ले में नियमित साफ- सफाई नहीं हो रही है।

चित्र. 5 -मो. ताज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.