Move to Jagran APP

मतदान केंद्रों पर झोल, सेक्टर मजिस्ट्रेट की जांच में खुली पोल

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) विधानसभा चुनाव को निर्विघ्न संपन्न कराने में लगे निर्वाचन अ

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 04:17 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 04:17 PM (IST)
मतदान केंद्रों पर झोल, सेक्टर मजिस्ट्रेट की जांच में खुली पोल
मतदान केंद्रों पर झोल, सेक्टर मजिस्ट्रेट की जांच में खुली पोल

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : विधानसभा चुनाव को निर्विघ्न संपन्न कराने में लगे निर्वाचन आयोग की ओर से प्रत्येक मतदान केंद्र को जरूरी सुविधाओं से सुसज्जित करने का निर्देश जारी किया गया है। इसके बाद भी जिम्मेदार विभाग के अधिकारियों की ओर से अनदेखी से तमाम मतदान केंद्रों (मतदेय स्थलों) पर झोल-ही-झोल है।

loksabha election banner

सेक्टर मजिस्ट्रेट की ओर से किए गए स्थलीय निरीक्षण में पोल खुलकर सामने आ चुकी है। हैंडपंप खराब होने से तो कहीं पेयजल को लेकर संकट बना है। अधिसंख्य केंद्रों पर निष्प्रयोज्य व ध्वस्त शौचालय मतदान कार्मिकों व मतदाताओं की दिक्कत बढ़ाएंगे। इसके साथ ही अन्य मूलभूत सुविधाओं की कमी भी निर्वाचन की राह में रोड़ा बनेगी। मतदान केंद्र-मतदेय स्थलों का सत्यापन कर सेक्टर मजिस्ट्रेट की ओर से सौंपी गई रिपोर्ट की यह मात्र बानगी भर है। इस तरह 37 मतदान केंद्रों पर हैंडपंप खराब होने अथवा न होने तो 45 पर शौचालय निष्प्रयोज्य और 39 में फर्नीचर की सुविधा न होने की बात सामने आई है। 74 केंद्रों पर विद्युतीकरण व 143 पर रैंप की सुविधा नहीं हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी-अपर जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार मिश्र ने सभी जिम्मेदार अधिकारियों को संपूर्ण व्यवस्था को दुरुस्त कराने का निर्देश दिया है।

---------- केस 1 : ज्ञानपुर विधानसभा क्षेत्र के तेजी क पुरा गांव स्थित पंचायत भवन में बने मतदान केंद्र पर शौचालय की व्यवस्था नहीं है। एक कमरे से अटैच शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। अभी न तो दरवाजा लग सका है न ही पानी की व्यवस्था सुनिश्चित है। केस 2 : भदोही विधानसभा क्षेत्र के सुधा देवी लालता प्रसाद विद्यालय पूरेदरो उत्तरी छोर में भी पेयजल व्यवस्था न होने, शौचालय निष्प्रयोज्य होने की रिपोर्ट सेक्टर मजिस्ट्रेट की ओर से सौंपी गई है।

-----------------

मतदान केंद्रों की स्थिति-

संसाधन- भदोही -ज्ञानपुर - औराई

हैंडपंप- 12 16 - 09

शौचालय- -18 - 09 -18

फर्नीचर- 04 25 -10

विद्युत- 25 - 31 - 18

रैंप- 62 - 35 - 46


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.