Move to Jagran APP

गंगा को प्रदूषित होने से बचाने के लिए समग्र प्रयास की जरूरत

गंगा यात्रा निर्मल गंगा जागरूकता अभियान के तहत डा.श्यामा प्रसाद मुखर्जी महाविद्यालय में चल रहे दस दिवसीय कार्यक्रम के तहत शनिवार को गंगा की स्वच्छता विषय पर परिचर्चा की गई। इस दौरान छात्रों व प्रवक्तागण ने निर्मल गंगा की स्वच्छता के लिए शपथ लिया। महाविद्यालय के प्राचार्य डा. मुरलीधर राम ने कहा कि गंगा हमारी आस्था व आस्तित्व से जुड़ी है। इसके जल को निर्मल करने व प्रदूषित होने से बचाने के लिए हम सबको मिलकर प्रयास करने की जरूरत है। कहा कि गंगा का आस्तित्व केवल जलीय जंतुओं के लिए महत्वपूर्ण नहीं बल्कि मानव जीवन के लिए भी अत्यंत आवश्यक है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 09:06 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 06:02 AM (IST)
गंगा को प्रदूषित होने से बचाने के लिए समग्र प्रयास की जरूरत
गंगा को प्रदूषित होने से बचाने के लिए समग्र प्रयास की जरूरत

जासं, भदोही: गंगा यात्रा, निर्मल गंगा जागरूकता अभियान के तहत डा.श्यामा प्रसाद मुखर्जी महाविद्यालय में चल रहे दस दिवसीय कार्यक्रम के तहत शनिवार को गंगा की स्वच्छता विषय पर परिचर्चा की गई। इस दौरान छात्रों व प्रवक्तागण ने निर्मल गंगा की स्वच्छता के लिए शपथ लिया। महाविद्यालय के प्राचार्य डा. मुरलीधर राम ने कहा कि गंगा हमारी आस्था व अस्तित्व से जुड़ी है। इसके जल को निर्मल करने व प्रदूषित होने से बचाने के लिए हम सबको मिलकर प्रयास करने की जरूरत है। कहा कि गंगा का आस्तित्व केवल जलीय जंतुओं के लिए महत्वपूर्ण नहीं बल्कि मानव जीवन के लिए भी अत्यंत आवश्यक है। जंतु विभाग के असिस्टेंट प्रो. डा. रुस्तम अली ने संबंधित विषय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गंगा में बढ़ रहा प्रदूषण जलीय जीवों के लिए बेहद घातक है। इसके कारण कई जीव जंतु विलुप्त होते जा रहे हैं। वरिष्ठ प्राध्यापक यशबीर सिंह ने कहा कि गंगा को प्रदूषित होने से नहीं रोका गया तो आने वाले समय में प्रदूषित जल मानव जीवन के लिए अभिशाप साबित होगा। इससे पहले महाविद्यालय की छात्राओं तहनियत अंसारी, साक्षी मौर्या, निकिता सिंह, हिफ्जा अंसारी, छात्र प्रियांशु भारद्वाज, मो. हारिस, सैफ, अंकित गुप्ता ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर महाविद्यालय के समस्त प्रवक्तागण थे।

loksabha election banner

----------------------

निकाली मतादान जागरूकता रैली

महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा मतदान जागरूकता रैली निकाली। महाविद्यालय से रामरायपुर गांव पहुंचे छात्रों ने ग्रामीणों को मतदान के महत्व से अवगत कराया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को मताधिकार के संबंध में जानकारी प्रदान की। कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए हर मतदाता को मताधिकार का प्रयोग करना जरूरी है। इससे पहले निबंध, पोस्टर व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। इस अवसर पर डा. अनुराग सिंह, डा. अवधेश कुमार, डा. अशुतोष श्रीवास्तव, डा. राजकुमार सिंह यादव आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.