Move to Jagran APP

अब डाक विभाग मुहैया कराएगा गंगोत्री का गंगाजल

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) वैश्विक महामारी के रूप में सामने आए कोरोना वायरस संक्र

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Jul 2021 04:06 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jul 2021 04:06 PM (IST)
अब डाक विभाग मुहैया कराएगा गंगोत्री का गंगाजल
अब डाक विभाग मुहैया कराएगा गंगोत्री का गंगाजल

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : वैश्विक महामारी के रूप में सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में कांवर यात्रा स्थगित होने के चलते गंगोत्री से जल लाकर देवाधिदेव महादेव का जलाभिषेक करने वाले शिवभक्त मायूस न हों। उनकी समस्या का समाधान डाक विभाग ने कर दिया है। उन्हें गंगोत्री का गंगा जल उपलब्ध कराने की योजना शुरू कर दी है तो सीलबंद गंगा जल की उपलब्धता भी सुनिश्चित कर ली है। डाक विभाग की इस पहल से शिवभक्त अपने पास से ही गंगा जल हासिल कर जलाभिषेक कर सकते हैं।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय नगर ज्ञानपुर से सटे सिंहपुर गांव निवासी मुन्नू गुरु 10-12 श्रद्धालुओं के जत्थे के साथ प्रति वर्ष गंगोत्री जाते थे। वहां से गंगा जल लाकर नगर स्थित बाबा हरिहरनाथ मंदिर सहित अन्य शिवालयों में विराजमान देवाधिदेव महादेव का जलाभिषेक करते थे। इसी तरह जिले के अन्य तमाम शिवभक्त भी गंगोत्री के गंगा जल को लाने के लिए जाते थे। दो वर्ष से वैश्विक महामारी के रूप में सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के चलते वहां की यात्रा नहीं हो रही है। ऐसे शिवभक्तों सहित आमजन को राहत देने के लिए जिले के मुख्य शाखा ज्ञानपुर डाकघर सहित भदोही डाकघर में गंगाजल की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। तो इसे अन्य डाकघरों में भी मुहैया कराने की योजना है जिससे श्रद्धालु अपने नजदीक ही हासिल कर सकें।

-----------

30 रुपये में मिलेगा 250 एम.एल गंगाजल

- डाक विभाग के मंडल प्रभारी ज्ञानपुर शशिकांत कनौजिया ने बताया कि जिले की ज्ञानपुर व भदोही शाखा में गंगोत्री के गंगाजल की उपलब्धता है। 30 रुपये में 250 मिलीलीटर मूल्य तय है। यहां से कोई भी इसे हासिल कर सकता है। हालांकि इसे बजरिए डाक लोगों के घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था नहीं हैं लेकिन लोगों को सुविधा हासिल हो सके अन्य डाकघरों में भी उपलब्धता कराई जाएगी। जिससे लोग अपने नजदीक के शाखा से गंगाजल हासिल कर सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.