अब डाकघरों में भी होगा फसल का बीमा

जन सामान्य को तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराने में लगे डाकघरों में अब किसानों की सुविधा के लिए फसल बीमा योजना की भी शुरुआत कर दी है। इसके लिए डाकघरों में कामन सर्विस सेंटर स्थापित कर दिया गया है।

JagranPublish: Tue, 28 Dec 2021 08:47 PM (IST)Updated: Tue, 28 Dec 2021 08:47 PM (IST)
अब डाकघरों में भी होगा फसल का बीमा

जागरण संवाददाता, ऊंज (भदोही) : जन सामान्य को तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराने में लगे डाकघरों में अब किसानों की सुविधा के लिए फसल बीमा योजना की भी शुरुआत कर दी है। इसके लिए डाकघरों में कामन सर्विस सेंटर स्थापित कर दिया गया है।

पोस्टमास्टर जनरल वाराणसी परिक्षेत्र कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। वाराणसी परिक्षेत्र के 1699 उप डाकघर व शाखा डाकघरों में यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इससे किसानों को कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। बताया कि डाकघरों के माध्यम से आनलाइन आवेदन के लिए किसान की खतौनी, पहचान पत्र के रूप में (आधार कार्ड, पैनकार्ड, वोटर आइडी कार्ड, ड्राइविग लाइसेंस में से कोई एक) व बैंक पासबुक साथ लाना होगा। खरीफ व रबी फसलों के लिए क्रमश: दो व 1.5 फीसद प्रीमियम अदा करना होगा। बताया कि इसके साथ ही डाकघरों में स्थापित कामन सर्विस सेंटर में असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों का ई-श्रम कार्ड भी पूर्णतया निश्शुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept