Move to Jagran APP

बगैर अनुमति मिट्टी खनन करने पर एनएचएआई को नोटिस

बगैर अनुमति मिट्टी खनन करने पर अपर जिलाधिकारी रामसिग वर्मा ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को नोटिस जारी किया गया है। साथ ही गंगा के तराई क्षेत्रों में खनन पर जवाब तलब किया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 05:05 PM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 05:05 PM (IST)
बगैर अनुमति मिट्टी खनन करने पर एनएचएआई को नोटिस
बगैर अनुमति मिट्टी खनन करने पर एनएचएआई को नोटिस

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : बगैर अनुमति मिट्टी खनन करने पर अपर जिलाधिकारी रामसिंह वर्मा ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को नोटिस जारी किया गया है। साथ ही गंगा के तराई क्षेत्रों में खनन पर जवाब-तलब किया है। आरोप है कि बिहरोजपुर में बांध के पास गंगा के तराई में मिट्टी निकालने पर बाढ़ का खतरा बढ़ जाएगा।

loksabha election banner

बिहरोजपुर में जनपद का इकलौता सबसे बड़ा बांध है। बांध का निर्माण कराए कई साल हो गए लेकिन अभी तक इसका मरम्मत नहीं कराया जा सका है। मरम्मत न होने से कहीं-कहीं पर दरार भी पड़ गए हैं। गंगा के मुख्य धारा और बांध के बीच बहुत बड़ा क्षेत्रफल खाली रहता है। यहां पर किसान खेती करते हैं। भीटा होने के कारण बाढ़ के समय गंगा का दबाव सीधे बांध पर नहीं पड़ता है। प्राधिकरण द्वारा मुख्यधारा और बांध के बीच बने भीटा से मिट्टी निकाल लिया जा रहा है। जानकारों का कहना है कि मिट्टी निकाल लेने से बांध पर दबाव बढ़ जाएगा। मामले को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के खिलाफ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि प्राधिकरण को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। गंगा तराई क्षेत्र में बगैर अनुमति खनन किया जा रहा है।

-------------

इसके पहले भी प्राधिकरण पर हो चुकी है कार्रवाई

- प्राधिकरण पर इसके पहले भी कार्रवाई की है। कोनिया क्षेत्र में मिट्टी अधिक निकलने पर 50 लाख से अधिक की वसूली के लिए नोटिस जारी किया गया था। आरोप था कि स्वीकृत घनमीटर से अधिक मिट्टी निकाल दिया गया था। घटना में डंपर से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि प्राधिकरण ने एक किश्त का भुगतान कर दिया है। शेष बचे धनराशि की वसूली करने के लिए भी चेतावनी जारी की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.