Move to Jagran APP

नहीं बंद हो सका रेलवे फाटक, आउटर पर ठिठकी मालगाड़ी

सोमवार को सुबह 10.50 बजे मुगलसराय से गौरीगंज को जा रही मालगाड़ी का आगमन संकेत मिला था। कंट्रोल के आदेशानुसार उसे बिना ठहराव के पास करना था। स्टेशन मास्टर ने कमांड एरिया के सभी गेटमैनों को सूचित फाटक बंद करने को कहा। रेवड़ा फाटक तो बंद हो गया लेकिन पकरी फाटक पर वाहनों का इस कदर दबाव था कि गेटमैन असहाय होकर रह गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 May 2019 07:38 PM (IST)Updated: Mon, 13 May 2019 07:38 PM (IST)
नहीं बंद हो सका रेलवे फाटक, आउटर पर ठिठकी मालगाड़ी
नहीं बंद हो सका रेलवे फाटक, आउटर पर ठिठकी मालगाड़ी

जासं, भदोही : सोमवार को सुबह 10.50 बजे मुगलसराय से गौरीगंज को जा रही मालगाड़ी के आगमन संकेत मिला था। कंट्रोल के आदेशानुसार उसे बिना ठहराव के पास करना था। स्टेशन मास्टर ने कमांड एरिया के सभी गेटमैनों को सूचित फाटक बंद करने को कहा। रेवड़ा फाटक तो बंद हो गया लेकिन पकरी फाटक पर वाहनों का इस कदर दबाव था कि गेटमैन असहाय हो गया। यह जानकारी जब तक वह स्टेशन मास्टर को देता, तब तक मालगाड़ी होम सिगनल पर आ गई। बहरहाल आनन फानन में मालगाड़ी को रुकवाया गया। काफी मशक्कत के बाद गेट बंद हो सका जबकि सुबह 10.55 से खड़ी मालगाड़ी को 11.15 बजे रवाना किया गया। यह महज एक बानगी भर है, इस रेलवे फाटक पर ऐसी समस्या प्रतिदिन उत्पन्न हो रही है। इसके कारण जहां ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो रहा है वहीं गंभीर हादसे की आशंका भी बनी हुई है।

loksabha election banner

----------

गजिया फाटक बंद होने से बढ़ा वाहनों का दबाव

ड्यूटीरत स्टेशन मास्टर आलोक कुमार का कहना है कि गजिया फाटक मार्ग बंद होने के बाद वाहनों का सारा दबाव पकरी पर आ गया है। इसके कारण दिन में कई बार उक्त समस्या से दो चार होना पड़ता है। थ्रू सिगनल वाली ट्रेनों के लिए पहले से गेट बंद करवाना पड़ता है। बावजूद इसके समस्या आ रही है। कहा कि जब तक फाटक पर ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था नहीं की जाएगी तब तक समस्या का समाधान होना मुमकिन नहीं है।

------------

परिचालन हो रहा प्रभावित

स्टेशन मास्टर आलोक कुमार का कहना है कि एक्सप्रेस व सुपर फास्ट ट्रेनों का आगमन संकेत मिलने के बाद गेट बंद कराना टेढ़ी खीर साबित होता है, इसलिए प्रयास किया जाता है कि गेट बंद होने के बाद ही अगले स्टेशन से ट्रेन रवाना करने को कहा जाता है। बताया कि इसके कारण ट्रेनों का परिचालन 10 से 20 मिनट तक प्रभावित हो रहा है।

------------

समस्या का मुख्य कारण

गजिया ओवरब्रिज निर्माण कार्य के मद्देनजर शहर के मुख्य मार्ग पर आवागमन ठप होने के कारण वाहनों का दबाव पकरी पर आ गया है। ट्रैफिक कंट्रोल के नाम पर एक होमगार्ड भी फाटक पर नहीं रहता है। ऐसे में वाहन चालकों को रोकना गेटमैन के लिए मुश्किल साबित हो रहा है। ट्रेन के आगमन सूचना पर वह गेट बंद करने का लाख प्रयत्न करें पर वाहन चालक रुकने को तैयार नहीं होते। इसे लेकर विवाद भी हो रहा है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.