Move to Jagran APP

नौनिहालों की मौज, सप्ताह भर खाएंगे लड्डू, हलवा और खीर

स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ प्राथमिक व

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Aug 2022 08:44 PM (IST)Updated: Thu, 04 Aug 2022 08:44 PM (IST)
नौनिहालों की मौज, सप्ताह भर खाएंगे लड्डू, हलवा और खीर
नौनिहालों की मौज, सप्ताह भर खाएंगे लड्डू, हलवा और खीर

नौनिहालों की मौज, सप्ताह भर खाएंगे लड्डू, हलवा और खीर

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के छात्रों के लिए यादगार बनेगी। यूं कहें इस पर्व पर उनकी मौज होगी। उन्हें 11 से 17 अगस्त तक सात दिन विद्यालय में बनने वाले एमडीएम में हर रोज नए व्यंजन मिलेंगे। किसी दिन हलवा तो किसी दिन फल और खीर मिलेगी। वहीं एक दिन लड्डू भी मिलेगा। निदेशक बेसिक शिक्षा विजय किरन आनंद ने यह निर्देश जारी किया है। यह व्यंजन हर दिन मिलने मिलने वाले एमडीएम से अलग होगा। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत प्रदेश के हर जिलों में घरों पर झंडा लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके साथ ही सभी सरकारी-गैर सरकारी कार्यालयों, शिक्षण संस्थानों तक में झंडारोहण कर देशभक्ति से जुड़े कार्यक्रम किए जाएंगे। शहीद स्मारक, आजादी के इतिहास से जुड़े ऐतिहासिक स्थलों को सजाने का निर्देश है। शासन से लेकर जिला प्रशासन स्तर से जोर-शोर से तैयारी की जा रही है।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा फहराने के लिए नन्हें छात्र भी महती भूमिका निभाएंगे। सभी सरकारी, गैर सरकारी विद्यालयों में झंडारोहण होगा ही। परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के बच्चों के लिए यह आयोजन यादगार बन सके इसे उत्सव के रूप में मनाने के लिए उन्हें हर रोज एमडीएम में अलग-अलग व्यंजन दिए जाएंगे।उनके लिए सात दिन विशेष भोज करने की व्यवस्था की गई है। निदेशक के आए पत्र में बच्चों को दिए जाने वाले दोपहर भोजन संग हलवा, खीर, बूंदी लड्डू एवं फल वितरित किया जाएगा। यह भोज्य पदार्थ नियमित मेन्यु से अलग होगा। मध्याह्व भोजन के तय मेन्यु में कोई बदलाव नहीं होगा।

--

निदेशक के निर्देश के अनुरूप मध्याह्न भोजन के साथ बच्चों के लिए विशेष व्यंजन की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी। इसके लिए अभी से तैयारी की जा रही है। हर प्रधानाध्यापकों को इसकी जानकारी दी जा चुकी है।

भूपेंद्र नारायण सिंह, बीएसए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.