Move to Jagran APP

मोरवा नदी जीर्णोद्धार कार्य तेज

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : जिला प्रशासन ने जनपद के 46 किलोमीटर प्रक्षेत्र में 46 गांव

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Jan 2018 11:23 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jan 2018 11:23 PM (IST)
मोरवा नदी जीर्णोद्धार कार्य तेज
मोरवा नदी जीर्णोद्धार कार्य तेज

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : जिला प्रशासन ने जनपद के 46 किलोमीटर प्रक्षेत्र में 46 गांवों से होकर गुजरने वाली संकटग्रस्त नदी मोरवा को बचाने के लिए खोदाई कार्य शुरू कराने की पहल एक बार फिर शुरू कर दी है। सोमवार को जिलाधिकारी विशाख जी और मुख्य विकास अधिकारी हरिशंकर ¨सह ने जब हाथ में फावड़ा उठाया तो अतिक्रमण और उपेक्षित मोरवा खिलखिलाने लगी। इसके साथ ही दो सौ से अधिक मनरेगा मजदूरों ने श्रमदान किया।

loksabha election banner

जनपद की सीमा से सटे इलाहाबाद के उपरदहां ताल से निकली मोरवा नदी ज्ञानपुर और भदोही ब्लाक के 46 गांवों से होकर गुजरती है। इसकी लंबाई करीब 46 किलोमीटर है। इस नदी का वजूद पूरी तरह खत्म हो चुका है। जल संरक्षण को लेकर प्रशासन की ओर से गत वर्ष भी नदी की सफाई अभियान चलाया गया था। जगह- जगह पानी आने के कारण कार्य रोक दिया गया था। एक बार फिर जिला प्रशासन की ओर से इसे नवजीवन देने के लिए अभियान चलाया गया है। ज्ञानपुर विकास खंड के कुसौली गांव में जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों ने श्रमदान कर अभियान का शुभारंभ किया। जिलाधिकारी ने कहा कि जल संरक्षण को लेकर अधिक से अधिक लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि विकास खंड ज्ञानपुर के अंतर्गत कारीगांव, बैरीपरवां, रघुरामपुर, कुशौली, जीयनपुर आदि गांव से गुजर रही मोरवा नदी को नव जीवन देने के लिए खोदाई कार्य शुरू कर दिया गया है। कहा कि पानी को कभी भी बनाया नहीं जा सकता। इसे संरक्षित कर रखा जा सकता है। ऐसे में मोरवा नदी सहायक साबित होगी। जल संचय अभियान में सभी ग्रामीणजनों को अपनी-अपनी भागीदारी निभानी चाहिए। इस मौके पर जिला विकास अधिकारी जयकेश त्रिपाठी, उपायुक्त मनरेगा अजित कुमार ¨सह सहित बड़ी संख्या में मजदूर उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.