Move to Jagran APP

किसानों को मिली योजनाओं की जानकारी

डीघ ब्लाक के मरसड़ा गांव में बुधवार को आयोजित ब्लॉक स्तरीय किसान मेला एवं गोष्ठी में किसानों को योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही आधुनिक तकनीक से खेती कर उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 06:25 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 10:31 PM (IST)
किसानों को मिली योजनाओं की जानकारी
किसानों को मिली योजनाओं की जानकारी

जासं, ज्ञानपुर (भदोही) : डीघ ब्लाक के मरसड़ा गांव में बुधवार को आयोजित ब्लॉक स्तरीय किसान मेला एवं गोष्ठी में किसानों को योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही आधुनिक तकनीक से खेती कर उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया गया।

loksabha election banner

उपकृषि निदेशक अरविद कुमार सिंह विभागीय योजनाओं, कृषक पंजीकरण, किसान मानधन योजना, कृषक सम्मान निधि, फसल बीमा, जैविक खेती, प्रधानमंत्री सिचाई योजना आदि की जानकारी दी। इसे प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में बताया। बताया कि किसान सम्मान निधि में जो पंजीकरण में गलत हुआ है वह कहीं से सहज जन सेवा केंद्र पर अथवा अपने मोबाइल के जरिए ही वेबसाइट पर किसान कार्नर खोलकर किसान ठीक करा सकते हैं। कृषि वैज्ञानिक डॉ. शिशिर कुमार ने दलहनी फसल में रोग व कीट नियंत्रण की जानकारी दी। बताया कि इस समय चना, मटर की फसल में उकठा रोग के लक्षण दिखाई दें तो कार्बेंडाजिम 50 प्रतिशत पांच ग्राम प्रति लीटर पानी की दर से घोल तैयार कर छिड़काव करें। पूर्व कृषि अधिकारी रामकुबेर यादव ने गेहूं में खरपतवार नियंत्रण की जानकारी दी। कृषि वैज्ञानिक डीडी मिश्रा ने आलू की फसल में मौसम को ध्यान रखते हुए झुलसा रोग से बचाव के लिए मैंकोजेब दवा का छिड़काव करने की सलाह दी। विशेषज्ञ रामेश्वर सिंह ने भूमि शोधन के बारे में बताया तो उद्यान निरीक्षक ने उद्यान विभाग की योजनाओं की जानकारी दी। किसान राम अकबाल तिवारी ने किसानों को ब्लैक राइस, काला गेहूं की विशेषता बताई। टेक्निकल असिस्टेंट कांति सिंह आदि ने संबोधित किया। इस मौके पर कई गांवों के सैकड़ों किसान थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.