Move to Jagran APP

कोरोना से गई जान तो स्वजनों को 50,000 देगी सरकार

--------------- जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) कोरोना वायरस संक्रमण से यदि किसी व्यक्ति

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 06:48 PM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 06:48 PM (IST)
कोरोना से गई जान तो स्वजनों को 50,000 देगी सरकार
कोरोना से गई जान तो स्वजनों को 50,000 देगी सरकार

---------------

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : कोरोना वायरस संक्रमण से यदि किसी व्यक्ति की मौत हुई है तो ऐसे परिवारों को शासन ने 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता देने का निर्णय लिया है। शासन की ओर से पीड़ित परिवार की मदद के लिए आदेश जारी कर दिया है तो प्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव के आए पत्र के बाद जिला प्रशासन पीड़ित परिवारों से आवेदन पत्र की मांग कर ली है। शासन के इस आदेश से जिले के करीब 160 परिवार लाभान्वित होंगे।

कोरोना वायरस संक्रमण का शिकार हुए ऐसे शिक्षक-कर्मचारियों के स्वजनों को शासन की ओर से पहले ही आर्थिक सहायता दी जा चुकी है, जिनकी पंचायत चुनाव को संपन्न कराने के दौरान संक्रमित होने से मौत हो गई थी। इसके साथ ही माता-पिता व दोनों में से किसी एक की मौत के बाद अनाथ (निराश्रित) हुए बच्चों के भरण-पोषण से लेकर शिक्षा तक की व्यवस्था के तहत शासन की ओर से बाल सेवा योजना के तहत प्रति माह चार हजार रुपये देने की व्यवस्था की है। ऐसे 75 बच्चों के खाते में तीन माह का 12 हजार रुपये की दर से धनराशि भेजी भी जा चुकी है। अब ऐसे सभी परिवारों को सहायता का निर्णय लिया गया है जिनमें किसी भी कारणवश कोरोना संक्रमण की जद में आने से किसी सदस्य की मौत हो चुकी है। उनके स्वजनों को 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह धनराशि राज्य आपदा मोचक निधि की अनुग्रह धनराशि दी जाएगी। अपर जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार मिश्र ने बताया कि योजना के तहत शासन से निर्धारित प्रारूप पर आवेदन पत्र जिलाधिकारी को सौंपना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.