Move to Jagran APP

कोरोना --- इमरजेंसी में कोरोना संक्रमितों को आठ बेड का अतिरिक्त रिजर्व वार्ड

जिले में भी कोरोना वायरस को लेकर सरकारी अस्पतालों व स्वास्थ्य विभाग में अफरा-तफरी का माहौल है। सीएम के निर्देश पर जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड में है। इसके लिए जिले के दो अस्पतालों में सुरक्षित वार्डों की अधिकारी बराबर निरीक्षण व मानीटरिग कर रहे हैं। सोमवार को जिला अस्पताल ज्ञानपुर में सुरक्षित बेड की संख्या 10 से बढ़ाकर 16 कर दी गई है। इसके अलावा

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 06:12 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 06:12 PM (IST)
कोरोना --- इमरजेंसी में कोरोना संक्रमितों को आठ बेड का अतिरिक्त रिजर्व वार्ड
कोरोना --- इमरजेंसी में कोरोना संक्रमितों को आठ बेड का अतिरिक्त रिजर्व वार्ड

जासं, ज्ञानपुर (भदोही) : जिले में भी कोरोना वायरस को लेकर सरकारी अस्पतालों व स्वास्थ्य विभाग में अफरा-तफरी का माहौल है। जिला प्रशासन अलर्ट मोड में है। जिले के दो अस्पतालों में सुरक्षित वार्डों की अधिकारी बराबर मानीटरिग कर रहे हैं। सोमवार को जिला अस्पताल ज्ञानपुर में सुरक्षित बेड 10 से बढ़ाकर 16 कर दिये गये। आठ बेड का अतिरिक्त वार्ड भी आपात स्थिति के लिये रिजर्व कर दिया गया। जरूरत पड़ने पर अस्पताल में एक साथ 24 रोगियों को आइसोलेशन पर रखा जा सकता है। वार्डों में जरूरी किट, संसाधनों व दवाओं के साथ स्वास्थ्य कर्मी भी मुस्तैद कर दिये गये हैं।

loksabha election banner

महाराजा चेतसिंह जिला अस्पताल को आवंटित बजट से पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट किट के साथ जरूरी दवाएं व संसाधनों से लैस कर दिया है। सीएमओ इसकी निगरानी कर रही हैं। कोरोना वायरस से प्रभावित मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में रखे जाने के लिए सुरक्षित वार्डों को जिलाधिकारी की ओर से भी लगातार पड़ताल कर जरूरी दिशा निर्देश देकर किसी भी प्रकार की लापरवाही न किए जाने की हिदायत दी जा रही है। इसी तरह एमबीएस में भी 20 वार्ड को सुरक्षित कर दवा व संसाधनों से लैश कर दिया गया है। डीएम दोनों अस्पतालों में आइसोलेशन वार्डों का निरीक्षण कर नियमित मानीटरिग भी कर रहे हैं। सुरक्षित वार्डों में कोरोना के लक्षण पाए जाने वाले मरीजों को आइसोलेशन पर रखकर डाक्टरों की टीम निगरानी रखेगी।

----------

पृथक चेकअप कक्ष में कोरोना मरीजों की होगी जांच

- कोरोना के लक्षण पाए जाने वाले मरीजों की जांच के लिए एमसीएस जिला अस्पताल ज्ञानपुर में पृथक चेकअप कक्ष में अटेंड किए जाएंगे। अस्पताल में आने वाले सामान्य मरीजों से दूर रखे जाने के लिए अस्पताल प्रशासन की ओर से यह व्यवस्था किया गया है। केवल कोरोना वायरस से संक्रमित व संभावित मरीजों की जांच की जाएगी। अस्पताल के कमरा नंबर 3 में खोले गए कक्ष में चेकअप के संसाधन समेत बचाव की सभी सामग्री भी उपलब्ध है। वायरस से प्रभावित होने वाले संभावित मरीजों की जानकारी होते ही कक्ष में उनकी पूरी जांच की जाएगी। पॉजिटिव रिपोर्ट पर दूसरे दरवाजे से निकालकर सीधे सुरक्षित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती की दिया जाएगा।

वर्जन

कोरोना जैसी महामारी से निबटने के लिए आइसोलेशन वार्ड में पूरी व्यवस्था है। सुरक्षित 16 वार्ड के अलावा 8 बेड का अलग वार्ड रिजर्व रखा गया है। जरूरत पर उसे भी आइसोलेशन वार्ड के रूप में उपयोग किया जाएगा। लक्षण मिलने पर संबंधित रोगी को वार्ड में भर्ती कराकर निगरानी किए जाने के लिए डाक्टर व पैरामेडिकल को नामित कर ड्यूटी भी निर्धारित कर दी गई है।

डा. जी लाल, प्रभारी सीएमएस, जिला अस्पताल ज्ञानपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.