Move to Jagran APP

मेले में अंतिम दिन उमड़ा जनसैलाब

क्षेत्र के जमुनीपुर अठगवां में आयोजित दो दिवसीय धनुष यज्ञ मेला के अंतिम दिन जन सैलाब उमड़ पड़ा। इस दौरान भगवान श्रीराम की हुई जनकनंदिनी तो उपस्थितजनों ने पुष्पवर्षा की।

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 09:42 PM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 06:03 AM (IST)
मेले में अंतिम दिन उमड़ा जनसैलाब
मेले में अंतिम दिन उमड़ा जनसैलाब

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही): क्षेत्र के जमुनीपुर अठगवां में आयोजित दो दिवसीय धनुष यज्ञ मेला के अंतिम दिन जन सैलाब उमड़ पड़ा। इस दौरान भगवान श्रीराम की हुई जनकनंदिनी तो उपस्थितजनों ने पुष्पवर्षा की। स्थानीय के अलावा जिले के अन्य क्षेत्रों से आए लोगों ने खूब जमकर खरीदारी की। युवक और युवतियों ने मनोरंजन का खूब लुत्फ उठाया। सुरक्षा को लेकर पुलिस की कड़ी चौकसी रही।

loksabha election banner

ऐतिहासिक एवं प्राचीन मेले को लेकर पिछले कई दिनों से तैयारियां चल रही थीं। भव्य मंच की स्थापना के साथ ही साथ मेले की सफलता के लिए हर संभव इंतजाम किए गए। आस-पास गांवों के लोगों के साथ ही पड़ोसी जनपदों से भी बड़ी संख्या में लोगों ने मेले में भागीदारी की। उधर परंपरा के अनुसार सर्वप्रथम शिव धनुष तोड़ते ही जयश्रीराम के जयघोष के साथ पूरा वातावरण गुंजायमान हो उठा। धनुष टूटने के बाद मां सीता ने श्रीराम के गले में जैसे ही जयमाला पहनाई कि लोगों ने जमकर पुष्पवर्षा की। मेले में जौनपुर, प्रतापगढ़, वाराणसी, प्रयागराज व मीरजापुर सहित अन्य जनपदों के लोग अपने निजी व किराए के वाहनों में सवार होकर पहुंचे थे। दूर-दराज से पहुंचे श्रद्धालुओं ने हनुमान, शिव और दुर्गा मंदिरों में दर्शन पूजन कर हलवा-पूड़ी चढ़ाया। मंदिरों की परिक्रमा कर इच्छित कामनाओं की पूर्ति के लिए इष्टदेव की प्रार्थना की। इसके पश्चात लोग श्रीराम विवाह में भाग लेने के उपरांत मेला देखने में जुट गए। मेला समिति के लोग पूरे दिन मेला क्षेत्र में भ्रमण करते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.