Move to Jagran APP

मीटर लगने के बाद भी लाइन लास और कटौती रोकने में विभाग असफल

ट्रांसफार्मर जलने से रोकने व बिजली चोरी पकड़ने के लिए जनपद के नगर क्षेत्रों में स्थित ट्रांसफार्मरों में अत्याधुनिक मीटर लगा दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 06:49 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 06:49 PM (IST)
मीटर लगने के बाद भी लाइन लास और कटौती रोकने में विभाग असफल
मीटर लगने के बाद भी लाइन लास और कटौती रोकने में विभाग असफल

जागरण संवाददाता, भदोही : ट्रांसफार्मर जलने से रोकने व बिजली चोरी पकड़ने के लिए जनपद के नगर क्षेत्रों में स्थित ट्रांसफार्मरों में अत्याधुनिक मीटर लगा दिया गया है। इसके बाद भी लाइन लास को नहीं रोका जा सका। विद्युत चोरी पहले की तरह हो रही है, अधिक लोड होने के कारण ट्रांसफार्मर जवाब भी दे रहे हैं। अघोषित कटौती का दंश जनता अलग से झेल रही है। विशेषकर इन दिनों विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पूरी तरह से बेपटरी हो चुकी है। दावा किया गया था कि ट्रांसफार्मरों को मीटर सिस्टम से लैस होने के बाद न सिर्फ चोरी पकड़ना आसान हो जागा बल्कि 23 से 25 फीसद हो रहे लाइन लास पर अंकुश लग जाएगा।

loksabha election banner

जनपद के छह नगरी क्षेत्रों में 192 ट्रांसफार्मरों को मीटर से सुसज्जित करने का काम पावर कारपोरेशन की ओर से अधिकृत संस्था फरवरी माह में शुरू किया था। इसके लिए आठ माह पहले विभाग ने आदेश जारी किया था लेकिन काम काफी देरी से शुरू हुआ। कार्यदायी संस्था का दावा है कि मीटर लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। ज्ञानपुर नगर पंचायत में अंतिम चरण में काम चल रहा है। अधिकृत एसिस इंफोलाइन संस्था के इंजीनियर नौशाद खान का कहना है कि भदोही नगर पालिका परिषद को छोड़कर जनपद के छह नगर निकायों में कुल 300 से अधिक ट्रांसफार्मर हैं लेकिन अधिक क्षमता वाले 192 ट्रांसफार्मर चिहित किए गए थे। अधिशासी अभियंता रामकुमार का कहना है कि मीटर के साथ ही माडम स्थापित करना था। यह जिम्मेदारी विभाग ने दूसरी संस्था को सौंपी है। बताया कि माडम लगाने का काम चल रहा है। माडम लगने के बाद ही इसका लाभ मिल सकेगा। ------------------

यहां लगाए गए इतने मीटर

गोपीगंज में --------------41

ज्ञानपुर में----------------54

घोसियां में ---------------18

खमरिया में---------------25

नईबाजार में--------------22

सुरियावां में---------------32


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.