Move to Jagran APP

स्वास्थ्य सर्वे में उदासीनता, लक्ष्य से भटका अभियान

कोरोना संक्रमण की रोकथाम व संचारी रोग नियंत्रण को लेकर विशेष कोविड सर्विलांस अभियान चल रहा है। जिसके तहत सभी ब्लॉकों में तीन सदस्यीय स्वस्थ्य टीम की ओर से सर्वे किया जाने का दावा किया जा रहा है यह महज कागजी कोरम तक सीमित होकर रह गया है। स्वास्थ्य टीम की ओर से गांवों में डोर-टू-डोर सर्वे किए जाने में खूब मनमानी की जा रही है। आलम यह है कि ज्यादातर कर्मी केवल आंगनवाड़ी केंद्रों पर ही बैठकर कागजी खानापूर्ति करने में जुटे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 06:07 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 06:07 PM (IST)
स्वास्थ्य सर्वे में उदासीनता, लक्ष्य से भटका अभियान
स्वास्थ्य सर्वे में उदासीनता, लक्ष्य से भटका अभियान

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : कोरोना संक्रमण की रोकथाम व संचारी रोग नियंत्रण को लेकर विशेष कोविड सर्विलांस अभियान चल रहा है। जिसके तहत सभी ब्लॉकों में तीन सदस्यीय स्वस्थ्य टीम की ओर से सर्वे किया जाने का दावा किया जा रहा है। यह सब खानापूर्ति की जा रही है। स्वास्थ्य टीम की ओर से गांवों में डोर-टू-डोर सर्वे किए जाने में मनमानी की जा रही है। आलम यह है कि ज्यादातर कर्मी केवल आंगनवाड़ी केंद्रों पर ही बैठकर कागजी खानापूर्ति करने में जुटे हैं। निगरानी के लिए लगे स्वास्थ्य अधिकारी भी हकीकत देखने की जहमत उठाना नहीं चाहते हैं। कर्मियों की मनमर्जी से लक्ष्य से भटक चुके अभियान की वजह से कोरोना लक्षण वाले संदिग्धों की पहचान सही ढंग से नहीं हो पा रही है। डीघ क्षेत्र के भीखीपुर, भावापुर, भगवानपुर व चेरापुर गांव समेत जनपद के अधिकांश गांवों में कर्मियों की लापरवाही से गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा है।

loksabha election banner

---------

स्वास्थ्य टीम की ओर से सर्वे कार्य में लापरवाही की कोई शिकायत नहीं मिली है। निगरानी के लिए लगे सुपरवाइजर से जानकारी ली जाएगी। दायित्वों का निर्वहन कर गुणवत्तापरक डोर-टू-डोर सर्वे में मनमानी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

- डा. गुलाब शंकर, अधीक्षक सीएचसी डीघ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.