Move to Jagran APP

नवीन तकनीक अपनाएं, कम लागत में अधिक उत्पादन पाएं

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) खेती में नवीन तकनीक को उतारकर लागत के कम करने के

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Nov 2021 05:33 PM (IST)Updated: Fri, 26 Nov 2021 05:33 PM (IST)
नवीन तकनीक अपनाएं, कम लागत में अधिक उत्पादन पाएं
नवीन तकनीक अपनाएं, कम लागत में अधिक उत्पादन पाएं

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : खेती में नवीन तकनीक को उतारकर लागत के कम करने के साथ उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है। प्रत्येक किसानों को चाहिए कि कृषि विशेषज्ञ की ओर से दी जाने वाली जानकारी एवं कृषि, उद्यान विभाग के अंतर्गत संचालित योजनाओं का लाभ उठाकर खेती कर लाभ उठाएं। शुक्रवार को डीघ ब्लाक क्षेत्र के नगरदह गांव में प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना 'पर ड्राप, मोर क्राप' माइक्रो इरीगेशन योजना के अंतर्गत आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि पूर्व सांसद गोरखनाथ पांडेय ने यह बातें कहीं। भाजपा सरकार की ओर से संचालित योजनाओं की जानकारी दी। कहा कि सरकार किसानों को बढ़ावा देने का हरसंभव प्रयास कर रही है।

loksabha election banner

संयुक्त निदेशक नमामि गंगे उत्तर प्रदेश यूपी सिंह ने नमामि गंगे के तहत खेती के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी दी। उप निदेशक उद्यान विध्याचल मंडल पंकज शुक्ला ने कहा कि योजनाओं का लाभ अंतिम पंक्ति के किसानों तक पहुंचाने का काम किया जाय। किसानों को फौवारा पद्धति सिचाई को अपनाने पर जोर दिया। उपकृषि निदेशक अरबिद कुमार सिंह ने कृषि विभाग की योजनाओं के बारे में बताया। कृषि विज्ञान केंद्र बेजवां के विशेषज्ञ डा. मनोज कुमार पांडेय ने मशरूम उत्पादन तो डा. एके चतुर्वेदी ने सब्जियों की खेती के बारे में विस्तार से जानकारी दी। संचालन प्रधान सहायक फिरोज अहमद ने किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में किसान थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.