Move to Jagran APP

47 अफसर कराएंगे गंगा यात्रा, सौंपी जिम्मेदारी

गंगा की निर्मल बनाए रखने के लिए जनवरी माह के अंतिम सप्ताह में निकलने वाली प्रस्तावित गंगा यात्रा को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। जिला पंचायत राज अधिकारी बालेशधर द्विवेदी ने बताया कि गंगा तट पर स्थित गांवों में मॉनीटरिग के लिए

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 07:11 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jan 2020 07:11 PM (IST)
47 अफसर कराएंगे गंगा यात्रा, सौंपी जिम्मेदारी
47 अफसर कराएंगे गंगा यात्रा, सौंपी जिम्मेदारी

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : गंगा की निर्मल बनाए रखने के लिए जनवरी माह के अंतिम सप्ताह में निकलने वाली प्रस्तावित गंगा यात्रा को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। जिला पंचायत राज अधिकारी बालेशधर द्विवेदी ने बताया कि गंगा तट पर स्थित गांवों में मॉनीटरिग के लिए 47 नोडल अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। वह अपने-अपने गांव में पहुंचकर शासन की ओर से मिले गाइडलाइन के अनुसार कार्य कराएंगे। साथ ही रिपोर्ट भी उपलब्ध कराएंगे।

loksabha election banner

जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि अभी तक यात्रा को लेकर कोई पत्र नहीं मिला है। प्रथम चरण में एक से पांच जनवरी तक यात्रा प्रस्तावित था, लेकिन कोई पत्र शासन से नहीं मिल पाया। जनवरी माह के अंतिम सप्ताह में दूसरे चरण भी यात्रा निकाले जाने का कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। अभी तक कोई लिखित जानकारी नहीं मिल पाई है, लेकिन तैयारी की जा रही है। बताया कि जिले में 47 गांव गंगा तट पर स्थित हैं। प्रत्येक गांव में एक-एक अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। गंगा तट पर पड़ने वाले नगरीय क्षेत्रों में ओडीएफ प्लस के लक्ष्य को पूर्ण कराना है। साथ ही सीवर, ड्रेनेज को रोकने, पॉलीथिन को पूर्णतया रोकने ओर गंगा आरती के आयोजन के लिए उचित स्थान चिह्नित करना है। ग्रामीण क्षेत्रों में गंगा तालाब, गंगा मैदान आदि की व्यवस्था से लैस होना चाहिए। शिक्षा विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पर्यटन एवं संस्कृति विभाग, पशुपालन, कृषि विभाग, उद्यान एवं वन विभाग, पर्यावरण आदि विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.