भदोही में 38 हजार उपभोक्ता कर रहे हैं फिक्स चार्ज पर भुगतान

लीड---पर्याप्त संख्या में मीटर उपलब्ध होने का अधिकारियों का दावा -विभाग को लग रहा चूना विद्युत उपभोक्ता भी हो रहे परेशान

JagranPublish: Tue, 17 May 2022 07:46 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 07:46 PM (IST)
भदोही में 38 हजार उपभोक्ता कर रहे हैं फिक्स चार्ज पर भुगतान

जागरण संवाददाता, भदोही : अनमीटर्ड कनेक्शन पर उ.प्र.पावर कारपोरेशन ने भले ही शत-प्रतिशत मीटर लगाने का फरमान जारी किया है लेकिन वास्तविकता यह है कि लाख प्रयास के बाद भी विभाग इसमें नाकाम साबित हो रहा है। भदोही जिले की बात करें तो लगभग 38 हजार उपभोक्ता आज भी बिना मीटर के बिजली का उपयोग कर रहे हैं। उनसे फिक्स चार्ज के अनुसार भुगतान लिया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों का दावा है कि उनकी तरफ से प्रयास किया जाता है लेकिन उपभोक्ता मीटर लगवाने में आनाकानी कर रहे हैं। अनमीटर्ड कनेक्शन वाले शत प्रतिशत उपभोक्ता ग्रामीण हैं जिनमें अधिकतर रेगुलर भुगतान नहीं करते। विभागीय अधिकारियों का दावा है कि उनके पास पर्याप्त संख्या में मीटर उपलब्ध हैं। जिन उपभोक्ताओं के यहां मीटर नहीं लगा है वहां अभियान चलाकर मीटर लगाया जा रहा है। जबकि देखा जाए तो पूर्वांचल के 27 जिलों में 6.60 लाख अनमीटर्ड कनेक्शन हैं, जबकि करीब पांच लाख डमी मीटर (खराब मीटर) हैं। कहा जा रहा है कि विद्युत वितरण कंपनियों के पास मीटर हैं ही नहीं। इसके लिए पांच कंपनियों को 13.63 लाख मीटर की डिमांड भेजी गई है।

--------------------

उपभोक्ता करते हैं आनाकानी : एक्सईएन

भदोही वितरण खंड में 94236 उपभोक्ता हैं। इसमें 20700 शहरी जबकि 73536 ग्रामीण उपभोक्ता हैं। शहर में शत प्रतिशत उपभोक्ताओं के यहां मीटर लगा है जबकि ग्रामीण अंचलों में 3850 उपभोक्ता आज भी मीटर से वंचित हैं। इसी तरह ज्ञानपुर, औराई क्षेत्र में एक लाख से अधिक उपभोक्ता हैं। इनमें 35 हजार उपभोक्ताओं के यहां मीटर नहीं लगे हैं। विभागीय टीम के जाने पर उपभोक्ता मीटर लगवाने में आनाकानी करते हैं। ऐसे उपभोक्ताओं से फिक्स चार्ज किया जाता है। एक किलोवाट का कनेक्शन लेने वालों से 512 रुपये प्रति माह के हिसाब से भुगतान कराया जाता है। हालांकि अधिकतर लोग एक मुश्त समाधान योजना (ओटीएस) के दौरान भुगतान करते हैं। जबकि कुछ उपभोक्ता रेगुलर फिक्स चार्ज के अनुसार पैसा जमा करते हैं। प्रयास किया जा रहा है कि शत प्रतिशत कनेक्शन मीटर से लैस हो जाएं।

अभिषेक यादव, एक्सईएन भदोही विद्युत वितरण खंड

---------------------

1800 मीटर उपलब्ध है

इस समय जनपद के दोनों विद्युत खंड में 335 मीटर खराब होने की शिकायत है। उन्हें बदलवाया जा रहा है। उनके पास वर्तमान समय 1800 मीटर उपलब्ध हैं। यहां पर मीटर की कोई समस्या नहीं है। जैसे जैसे शिकायत आती है वैसे वैसे खराब मीटर बदले जाते हैं। उनके स्तर पर अनमीटर्ड कनेक्शन को मीटर से लैस किया जा रहा है।

श्री कृष्णा, एक्सईएन (मीटर)

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept