Move to Jagran APP

271 परीक्षार्थियों ने छोड़ी कंप्यूटर व अर्थशास्त्र की परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत संचालित हाईस्कूल-इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में बुधवार को संपन्न हुई हाईस्कूल कंप्यूटर व इंटरमीडिएट अर्थशास्त्र की परीक्षा में 271 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। नकल पर रोक लगाने के लिए गठित सचल दस्तों ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया लेकिन कहीं भी अनुचित साधन का प्रयोग होते नहीं मिला।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Feb 2019 08:29 PM (IST)Updated: Wed, 27 Feb 2019 09:46 PM (IST)
271 परीक्षार्थियों ने छोड़ी कंप्यूटर व अर्थशास्त्र की परीक्षा
271 परीक्षार्थियों ने छोड़ी कंप्यूटर व अर्थशास्त्र की परीक्षा

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत संचालित हाईस्कूल-इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में बुधवार को संपन्न हुई हाईस्कूल कंप्यूटर व इंटरमीडिएट अर्थशास्त्र की परीक्षा में 271 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। नकल पर रोक लगाने के लिए गठित सचल दस्तों ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया लेकिन कहीं भी अनुचित साधन का प्रयोग होते नहीं मिला।

loksabha election banner

पहली पाली में संपन्न हुई हाईस्कूल कंप्यूटर विषय की परीक्षा में पंजीकृत 262 में से 16 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। 246 ने परीक्षा में प्रतिभाग किया। इसी तरह इंटरमीडिएट अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा में पंजीकृत 3208 में से 2953 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी। 255 ने किनारा कर लिया। उधर सीसीटीवी कैमरे में हो रही परीक्षा व सख्ती के चलते किसी भी केंद्र पर कोई परीक्षार्थी नकल करते नहीं पाया गया। दूसरी पाली में सामान्य आधारित विषयों की परीक्षा कराई गई। कंट्रोल कक्ष के अनुसार परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई। कोई परीक्षार्थी नकल करते नहीं पाया गया।

कानरा महाविद्यालय : 11 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा जासं, ज्ञानपुर (भदोही) : काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर में चल रही स्नातक परीक्षा में बुधवार को दोनों पालियों में मिलाकर कुल 11 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। जबकि 447 ने प्रतिभाग किया।

पहली पाली में संपन्न बीए प्रथम वर्ष अर्थशास्त्र व बीए तृतीय वर्ष अंग्रेजी विषय में पंजीकृत 328 में से दस ने किनारा कर लिया। 318 ने प्रतिभाग किया। इसी तरह दूसरी पाली में संपन्न बीए द्वितीय वर्ष संस्कृत विषय में पंजीकृत 130 में से एक छात्र ने परीक्षा नहीं दी। 129 ने परीक्षा में प्रतिभाग किया। दोनों पालियों में आंतरिक सचल दस्ते ने परीक्षा कक्षों का निरीक्षण किया। परीक्षा प्रभारी डा. रमेशचंद यादव ने बताया कि दोनों पाली में कोई परीक्षार्थी नकल करते नहीं पाया गया। परीक्षा सकुशल संपन्न हुई।

-------

मदरसा बोर्ड : नदारद रहे 243 परीक्षार्थी

ज्ञानपुर (भदोही) : मदरसा बोर्ड के अंतर्गत संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों की वार्षिक परीक्षा में बुधवार को जिले में बनाए गए चार केंद्रों पर संपन्न हुई परीक्षा के दौरान दोनों पालियों में मिलाकर कुल पंजीकृत 1407 में से 243 ने परीक्षा छोड़ दी तो 1164 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

जिले में चार केंद्रों पर चल रही परीक्षा में पहली पाली में हुई मुंशी व मौलवी की परीक्षा में पंजीकृत कुल 866 में से 189 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित रही। 677 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी। इसी तरह दूसरी पाली में संपन्न आलिम, कामिल व फाजिल प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षा में पंजीकृत कुल 541 में से 54 ने किनारा कर लिया। 487 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में प्रतिभाग किया। जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अकरम परवेज ने बताया कि कोई परीक्षार्थी अनुचित साधन का प्रयोग करते नहीं पाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.