Move to Jagran APP

2500 आयकरदाता ले रहे हैं कि किसान सम्मान निधि का लाभ

जिले में 2500 आयकरदाता किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं। पीएम और इनकम टैक्स पोर्टल पर मिलान करने पर लाभार्थियों की सूची प्रकाश में आ गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 03:32 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 03:32 PM (IST)
2500 आयकरदाता ले रहे हैं कि किसान सम्मान निधि का लाभ
2500 आयकरदाता ले रहे हैं कि किसान सम्मान निधि का लाभ

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही): जिले में 2500 आयकरदाता किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं। पीएम और इनकम टैक्स पोर्टल पर मिलान करने पर लाभार्थियों की सूची प्रकाश में आ गया। भारत सरकार ने इन लाभार्थियों के निधि पर रोक लगा दी गई है। घोषणा पत्र में गलत सूचना देकर योजना का लाभ लेने वाले ऐसे अपात्रों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी में है। उप कृषि निदेशक डा. अरविद कुमार बताया कि पूरे देश में 30 लाख आयकर देने वाले लोग योजना का लाभ ले रहे थे। पोर्टल पर मिलान करने पर सभी पकड़े गए हैं। जालसाजी करने पर ऐसे लोगों पर केस भी दर्ज कराया जाएगा।

loksabha election banner

कर्ज के बोझ से दबे और आत्महत्या कर रहे किसानों को राहत देने के लिए केंद्रीय बजट में किसानों को छह हजार वार्षिक देने की व्यवस्था की गई है। यह धनराशि किसानों को तीन किस्तों में दी जाएगी। पहली किस्त दिसंबर 2019 से शुरू करने का निर्देश दिया गया है। इस योजना में वर्तमान में 1.01लाख किसानों को योजना का लाभ मिल रहा है। बड़़े पैमाने पर अपात्रों ने योजना का लाभ ले लिया। अभोली के दो किसानों पर मुकदमा दर्ज होने के बाद बड़ी संख्या में अपात्रों ने ली गई राशि को वापस कर दिया है। पीएम और इनकम टैक्स पोर्टल पर की गई जांच में भारत सरकार ने 2500 आयकरदाता पकड़े गए हैं। सरकार ने अपात्रों के निधि पर रोक लगा दी है। उप कृषि निदेशक ने बताया कि आयकरदाता होने के बाद भी गलत तथ्यों को आधार पर योजना का लाभ लिया है। यहीं उनके द्वारा कूटरचित घोषणापत्र भी दिया गया है।

-------------------------

25 अप्रैल् के पहले पीएम करेंगे निधि जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अप्रैल के पहले किसी भी दिन किसान सम्मान निधि की राशि जारी कर योजना का शुभारंभ कर सकते हैं। भदोही जिले में एक लाख एक हजार किसानों के खाते में निधि भेजी जाएगी। भारत सरकार ने पोटल को लाक कर दिया है। जायद की खेती करने के लिए किसानों को दो हजार रुपये नौवीं किश्त भेजी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.