Move to Jagran APP

सांसद खेल महाकुंभ 13 से,तैयारियां शुरू

कहा कि जिले के खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने में वह पूरा सहयोग करेंगे। ग्रामीण प्रतिभाओं को एक अछा प्लेटफार्म मिले इसके लिए यह आयोजन किया जा रहा है। जिले में 13 से 20 नवंबर तक आयोजित होने वाले सांसद खेल महाकुंभ में जिले के अलावा विभिन्न शहरों के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Oct 2021 11:49 PM (IST)Updated: Sun, 03 Oct 2021 11:49 PM (IST)
सांसद खेल महाकुंभ 13 से,तैयारियां शुरू
सांसद खेल महाकुंभ 13 से,तैयारियां शुरू

बस्ती : खेल को कैरियर बना कर किस्मत आजमाई जाए तो निश्चित ही सफलता कदम चूमेगी। देश और दुनिया में इसके तमाम उदाहरण हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर गांव की गलियों में छिपी खेल प्रतिभाओं को निखारने की पहल की गई है। बस्ती के शहीद सत्यवान सिंह स्टेडियम में 13 से 20 नवंबर तक सांसद खेल महाकुंभ होगा। इसके लिए जिले के सभी सार्वजनिक स्थलों को दुल्हन की तरह सजाया-संवारा जाएगा। खेल महोत्सव को अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप आयोजित जाएगा। जिससे खेल प्रतिभाओं को प्रांतीय, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मंच मिल सके और खिलाड़ी दुनिया में देश का नाम रोशन करें।

loksabha election banner

यह बातें सांसद हरीश द्विवेदी ने कही। वह रविवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले के खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने में वह पूरा सहयोग करेंगे। ग्रामीण प्रतिभाओं को एक अच्छा प्लेटफार्म मिले, इसके लिए यह आयोजन किया जा रहा है। जिले में 13 से 20 नवंबर तक आयोजित होने वाले सांसद खेल महाकुंभ में जिले के अलावा विभिन्न शहरों के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। प्रतियोगिता में हैंडबाल, बास्केटबाल, बैडमिटन, हाकी, फुटबाल, वालीबाल, कबड्डी, खो खो, टेबल टेनिस, गोला फेक, ऊंची कूद, लंबी कूद, शतरंज, दौड़ ( 100, 200, 400, 800, 1500, 3000 मीटर ), निबंध, वाद-विवाद ( भाषण ), चित्रकला समेत 17 खेलों का आयोजन होगा। प्रतिभागी इसमें निश्शुल्क भाग ले सकेंगे। इसके लिए आनलाइन व आफलाइन आवेदन किया जाएगा। पहले चरण में 10 से 21 अक्तूबर तक आवेदन की तिथि तय की गई है। जरूरत पड़ी तो इसे अभी आगे बढ़ाया जा सकता है। कहा कि यह आयोजन जनसहयोग से होगा। इसमें किसी तरह का कोई बजट नहीं मिला है। खिलाड़ियों के रहने व खाने की व्यवस्था होगी।

सांसद ने बताया कि इसके लिए अभी प्रथम चरण में संरक्षक मंडल, समन्वयक, सह समन्वयक, संयोजक व सह संयोजक मंडल का गठन किया जा चुका है। इसमें अन्य कमेटियां भी गठित होंगी। कहा कि शहर से गांव तक जिले को सजाने व प्रचार प्रसार की तैयारी चल रही है। सार्वजनिक स्थलों पर वाल पेंटिग व खेल से संबंधित स्लोगन लिखे जाएंगे। बड़े खेल आयोजनों की तर्ज पर सजावट व खिलाड़ियों के स्वागत के लिए द्वार आमजन से सहयोग तैयार किए जाएंगे। ऐसा आयोजन पूर्वांचल में पहली बार होने जा रहा है। महिला व पुरुष खिलाड़ी प्रतिभाग कर सकेंगे। कार्यक्रम संयोजक पवन कसौधन होंगे। समन्वयक मंडल में सीडीओ रहेंगे। 12 ब्लाक प्रमुख कार्यक्रम को सफल बनाएंगे। संरक्षक मंडल में कमिश्नर, डीएम, आईजी, एसपी, जिला पंचायत अध्यक्ष शामिल रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.