Move to Jagran APP

टिड्डी दल का हमला,सब्जी व चारा को क्षति

कुदरहा और दुबौलिया समेत आठ ब्लाकों में टिड्डी दल का हमला

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 10:41 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 06:08 AM (IST)
टिड्डी दल का हमला,सब्जी व चारा को क्षति
टिड्डी दल का हमला,सब्जी व चारा को क्षति

बस्ती : शनिवार को पूरे दिन बस्ती जिले में टिड्डी दल के हमले ने सबको परेशान किया। सुबह दल जैसे ही जिले की सीमा में प्रवेश किया। कृषि रक्षा से जुड़े अधिकारी अलर्ट हो गए। टिड्डी दल फसलों को चट कर धीरे-धीरे उत्तर दशा की ओर बढ़ रहे थे। जिसको भगाने के लिए किसान कहीं धुंआ तो कहीं थाली,ताली,डीजे,ढोल और मजीरा बजा रहे थे।

loksabha election banner

शुक्रवार को टिड्डियों का दल संतकबीर जिले में पहुंचा था। जिसको लेकर पहले ही अलर्ट जारी कर दिए गए थे। शनिवार को सुबह दुबौलिया ब्लाक के पयकापुर गांव समेत आधा दर्जन गांवों में टिड्डी दल दिखा तो गांव के लोग घबरा गए। लोगों ने ताली, थाली बजा कर टिड्डी दल को भगाया। आदर्श चौधरी, रामलुटावन, लक्ष्मण सिंह, सूरज शर्मा ने बताया कि आसपास के आधा दर्जन गांवों में टिड्डी दल दिखा। 10 मिनट के बाद दल निकल गया। डिगरापुर में मौजूद लेखपाल कौशलेंद्र श्रीवास्तव टिड्डी दल पर नजर बनाए हुए थे। बसंतपुर, विशेषरगंज में भी दल पहुंचा। इसके बाद टिड्डी दल बहादुरपुर पहुंचा। बहादुरपुर खास में ढैंचा को नुकसान पहुंचाए। बेलवाडाड़ में किसान झुंड देखकर घबरा गए। किसान घर से खेतों की ओर दौड़ पड़े। गन्ने के खेत में टिड्डी दल बैठा था। किसानों ने दल को भगाने का प्रयास किया। कुदरहा ब्लाक के डेल्हवा गांव में भी दल पहुंचा। गायघाट में राम सुरेश के सब्जी खेत में टिड्डी दल बैठा और दो बीघा सब्जी चट कर गया। डीजे,ढोल बजाकर किसी तरह से भगाया जा सका। जंजनकला, बगही में दल ने हमला किया। इसके बाद बनकटी ब्लाक के रामपुर, छितही नरसिंह, सतना, बोदवल, बढ़या आदि गांवों में दल पहुंचा। दल जैसे ही बैठने का प्रयास करता किसान उन्हें ध्वनि और अन्य यंत्रों के जरिये उड़ाते दिखे। साऊंघाट में देवरिया माफी, रुधौली के चांद चौरा, पकड़ी सोयम व हर्रैया में भी टिड्डी दल का हमला हुआ। बस्ती सदर में पाकड़डाड़, गैवाह, गौरा में दल पहुंचा। प्रभारी संयुक्त निदेशक कृषि डा. संजय त्रिपाठी ने कहा कि टिड्डी दल के हमले से तीन से चार हेक्टेयर क्षेत्रफल में फसलों को नुकसान हो सकता है। आंकलन किया जा रहा है। टीम अलर्ट है। जिले में टिड्डी दल के हमले को रोकने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। कंट्रोल रूम में एडीओ कृषि रक्षा शेषनाथ गौड़ मुस्तैद रहे। किसान 05542283051पर लगातार इसकी सूचना देते दिखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.