Move to Jagran APP

बजट से खुशहाल होंगे गांव,गरीब और किसान

सत्तापक्ष ने कहा-सबको मरहम लगाने वाला बजट राज्यकर्मियों को निराशा लगी हाथ विपक्षी दलों ने बताया बजट को झुनझुना

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 11:13 PM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 11:13 PM (IST)
बजट से खुशहाल होंगे गांव,गरीब और किसान
बजट से खुशहाल होंगे गांव,गरीब और किसान

जागरण टीम,बस्ती: आम बजट को जनप्रतिनिधियों, किसानों, युवाओं, बुद्धिजीवियों के साथ ही समाज के सभी वर्गों ने सराहा। कोरोना संक्रमण काल के बाद पेश हुआ यह पहला बजट सबको मरहम लगाने वाला है। राज्यकर्मियों के हाथ बजट को लेकर निराशा लगी। पेंशन को लेकर यह वर्ग काफी उम्मीदें लगाए बैठा था। विपक्षी दलों ने बजट को झुनझुना बताया। कहा अर्थव्यवस्था को मजबूती देने का कोई ठोस इंतजाम नहीं किया गया है। बजट को लेकर समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी। पेश है एक रिपार्ट। देशवासियों को मिला उम्मीदों के बजट का तोहफा

loksabha election banner

यह बजट नए भारत की नींव रखेगा और 130 करोड़ भारतवासियों की जिंदगी को बेहतर बनाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने समस्त देशवासियों को उम्मीदों के बजट का तोहफा दिया है। नए बजट में उज्ज्वला स्कीम के तहत एक करोड़ नए लाभार्थी जुड़ेंगे। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत कुल पैकेज 27.1 लाख करोड़ रुपये आवंटित किया गया। हेल्थ सेक्टर के बजट में 137 फीसद का इजाफा किया गया। देश के 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम लागू होगी। सस्ते घरों पर 1.5 लाख रुपये तक का कर्ज ब्याज मुक्त होगा। 75 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को आइटीआर नहीं भरनी होगी

हरीश द्विवेदी,सांसद

किसानों और नौजवानों को समर्पित है आम बजट

यह बजट किसानों,नौजवानों को समर्पित है। न्यूनतम समर्थन मूल्य में डेढ गुना वृद्धि का लाभ सीधे किसानों को मिलेगा। कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने में यह बजट मील का पत्थर साबित होगी। कोरोना संकट काल के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा है। इस बजट से जहां रोजगार के अवसर बढ़ेंगे वहीं कृषि, चिकित्सा,रक्षा सहित अनेक क्षेत्रों में भारत आत्मनिर्भर होगा। किसानों को कृषि कार्य और विपणन के क्षेत्र में नये अवसर प्राप्त होंगे।

दयाराम चौधरी,विधायक सदर भारत को खुशहाली की ओर ले जाने वाला है बजट

आम बजट भारत को खुशहाली की तरफ ले जाने वाला है। वित्त मंत्री ने समाज के सभी तबकों के लिए एक संतुलित बजट प्रस्तुत किया है। आने वाले दिनों में यह बजट भारत के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेगा। यह ऐसा बजट है जिसमें गांव,गरीब के साथ जवान,किसान,एवं विज्ञान को समृद्ध बनाएगा। आर्थिक विकास दर को बढ़ाने के साथ-साथ बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने में सहायक सिद्ध होगा। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरगामी सोच को प्रदर्शित कर रहा है। बजट में अन्नदाता किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्धता साफ दिखाई पड़ रही है।

चंद्र प्रकाश शुक्ल,विधायक कप्तानगंज

हर चेहरे पर मुस्कान लाने वाला है आम बजट

यह बजट हर चेहरे पर मुस्कान लाने वाला है। देश के सभी वर्गों को इसका लाभ मिलेगा। कहा कि आत्मनिर्भर भारत की दिशा में यह बजट देश के किसानों, नौजवानों, छोटे उद्यमियों, व्यापारियों को समर्पित है। इससे विकास की गति में तेजी आएगी। कहा कोरोना संक्रमण में कारोबारी वर्ग काफी परेशान रहा। बजट में लघु और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के साथ ही शिक्षा,स्वास्थ्य पर भी जोर दिया गया है। बैंकिग सेक्टर को भी मजबूती प्रदान करने के इंतजाम किए गए हैं। संजय प्रताप जायसवाल,विधायक रुधौली बजट में हर वर्ग के सुविधाओं का रखा गया ख्याल केंद्रीय बजट आमजन की अपेक्षाओं से भी बढ़कर है। हर वर्ग के सुविधाओं का इसमें ख्याल रखा गया है। प्रदेश में जारी जनोपयोगी योजनाओं के क्रियान्वयन में और तेजी आएगी साथ ही नई योजनाओं को भी प्रभावी ढंग से लागू किया जा सकेगा। विकास की गति और तेज होगी। बजट में किसानों का विशेष रूप से ध्यान रखा गया है। नए रोजगार के सृजन पर विशेष जोर है । आम आदमी से लेकर कारोबारियों तक को बजट में सहूलियत दी गई है। कुल मिलाकर बजट देश और प्रदेश की तरक्की में मील का पत्थर साबित होगा।

अजय सिंह,विधायक हर्रैया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.