Move to Jagran APP

महरीखांवा वार्ड में आएं कदम-कदम पर खाएं हिचकोले

बास-बल्ली के सहारे लोग घरों तक बिजली ले गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 10:39 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 10:39 PM (IST)
महरीखांवा वार्ड में आएं कदम-कदम पर खाएं हिचकोले
महरीखांवा वार्ड में आएं कदम-कदम पर खाएं हिचकोले

बस्ती : शहर का प्रमुख वार्ड महरीखांवा बदहाली का शिकार है। कदम-कदम पर सड़क के गड्ढे वाहन सवारों को हिचकोले खाने पर विवश करते हैं। टूटी नालियां, पथ-प्रकाश की दु‌र्व्यवस्था यहां के विकास की पोल खोलने के लिए काफी है। बांस-बल्ली के सहारे लोग घरों तक बिजली ले गए हैं। जानकारों का कहना है कि नौ माह बीत गए विकास के नाम पर एक भी ईंट नहीं रखी गई है। हाल यह है कि विद्यालय पशु चारागाह बन गए हैं। जलनिकासी न होने से लोगों को आवागमन में मुश्किलें पेश आ रही हैं।

loksabha election banner

महरीखांवा वार्ड में सिविल लाइन की सड़कें उखड़ी पड़ी हैं और गिट्टियां बिखरी हुई हैं। नई बनी सड़क भी धंस गई है, पुराने कार्य को भी पूरा करने में जिम्मेदारों ने जहमत नहीं उठाई। अधूरी सड़क को पूरा दिखा भुगतान लेकर किनारा कर लिए। सामान्य मौसम की बात छोड़ दें तो बारिश में लोगों को घर तक पहुंचना मुश्किल हो जाएगा। कच्ची सड़क पर चलना कठिन हो जाता है। शाम होते ही वार्ड की गलियां अंधेरे में डूब जाती हैं। वार्ड की 50 फीसद स्ट्रीट लाइटें खराब हैं। सफाई व्यवस्था में लगे कर्मचारी भी संसाधनों का हवाला देकर मामले को रफा-दफा कर देते हैं। वार्ड निवासी जलजमाव, पेयजल व्यवस्था सुद़ढ़ करने, प्रकाश व्यवस्था में सुधार, चलने योग्य सड़क की मांग कर रहे हैं। बताते हैं कि यह मांग लंबे समय से है पर केवल आश्वासन ही मिलता है। पेयजल की स्थिति बेहद खराब है। पोल न होने से पेड़ को ही पोल बना कर घरों तक तार खींच लिया गया है। नंगे तार दौड़ा दिए गए हैं, इससे खतरा है। हैंडपंप रिबोर कराने की मांग कर रहे हैं। यह कार्य समय से न होने से स्वच्छ जल नहीं मिल पा रहा है। हाईमास्ट खराब हैं।

---------------

शौचालय से वंचित परिवार खुले में शौच को मजबूर

वार्ड में हर घर स्वच्छता के दीप जलें इसके लिए भले ही लाख प्रयास कर शौचालय बनवाने की बात की जा रही है पर, हकीकत उलट है। वार्ड में ऐसे तमाम परिवार हैं, जिनके घर में शौचालय नहीं हैं और वह बाहर शौच को मजबूर हैं। अनुदान में लेटलतीफी और रकम कम होने से शौचालय नहीं बन पा रहे हैं।

---------------

चोक नालियों से उठ रही है दुर्गंध

- वार्ड में लंबे समय से नालियां चोक हैं। सफाई न होने से उनसे दुर्गंध उठ रही है। सांस लेने में तकलीफ होती है। महिला-पुरुष प्रसाधन केंद्र की सफाई कभी नहीं होती। नियमित सफाई व्यवस्था लागू हो, जिससे आम नागरिकों को राहत मिले।

शशिकांत गुप्ता

-------------

- वार्ड की प्रमुख सुविधाएं लोगों से दूर हैं, यहां जो सड़क बनी है वह टूटी हुई है। अधूरी सड़क लोगों को आने-जाने में बाधा डाल रही है। यहां तक कि जिस सड़क का निर्माण हो जाना चाहिए, उसे अधूरा छोड़ दिया गया है, ऐसा होने से समस्या बनी हुई है।

डा. अजय कुमार पांडेय

----------------

- लोगों के घरों तक पक्की नाली का निर्माण न होने से जलनिकासी की समस्या बनी हुई है। सफाई व्यवस्था बेहतर हो, ताकि वार्ड सुंदर दिखे। नालियां जहां से चलीं, बीच में आकर खत्म हो गई हैं, इससे पूरा पानी बाहर नहीं निकल पा रहा, जो बाद में समस्या पैदा करती हैं।

छोटू

--------------

- वार्ड में बिजली की समस्या अधिक है। दूर से लोग बांस-बल्ली के सहारे घरों तक बिजली ले गए हैं। दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। पोल की संख्या बढ़ानी चाहिए, ताकि लोगों के घरों तक आसानी से बिजली के तार पहुंच सकें। सड़कें दुरुस्त होनी चाहिए।

संगीता गौड़

------------

- वार्ड में सफाई की स्थिति ठीक नहीं है। सफाई कार्य में लगे कर्मचारियों को नियमित सफाई कराने का निर्देश हो, ताकि वार्ड साफ दिखे। मच्छरों का प्रकोप इतना है कि कहना मुश्किल है। फा¨गग के नाम पर हमेशा कोरम पूरा होता है। शौचालय की स्थिति भी ठीक नहीं है।

रागिनी मिश्रा

------------

- सभासद प्रतिनिधि सचिन शुक्ल कहते हैं कि 9 माह से विभिन्न कार्यों के लिए नपा में प्रस्ताव बनाकर दिए हैं। कार्य के लिए वर्क आर्डर जारी न होने से काम नहीं हो रहा है। फा¨गग होती है पर, एंटी लार्वा का छिड़काव कम होता है, इसे ठीक कराया जाएगा। सफाई के लिए लगे उपकरण की समस्या बढ़ाने की मांग की गई है। हेल्थ पोस्ट एक भी नहीं है, ऐसे में समस्या होती है। पोल लगाने के लिए कई बार प्रयास किए, पर विभाग की उदासीनता के चलते पोल नहीं लग पा रहे।

--------------

वार्ड की समस्याओं के निराकरण के लिए पालिका प्रशासन गंभीर है। नियमित सफाई कार्य हो रहा। हां, जो सड़कें अधूरी हैं, उनकी फाइलें मंगाई गईं है, जल्द ही उस पर कार्य होगा। लाइटें दुरुस्त कराई जाएंगी, बिजली विभाग से अतिरिक्त पोल लगाने के लिए पत्र लिखा जाएगा।

डा. मणि भूषण तिवारी, ईओ नगर पालिका

---------

वार्ड की स्थिति पर एक नजर

सफाई कर्मचारी 7

कूड़ा उठाने का वाहन 1

सामुदायिक शौचालय 0

प्राथमिक विद्यालय 2

वाटर स्टैंड पोस्ट 0

मतदाता 5954

वार्ड की जनसंख्या 10466

वार्ड में घरों की संख्या 900

इंडिया मार्क हैंडपंप 20

हाईमास्ट 3


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.