Move to Jagran APP

शराब की दुकानों पर 'लड़खड़ाए' सीसी कैमरे

सितंबर 2020 में दुकानों पर लगाने की हुई थी पहल कहीं बंद तो कहीं खराबी का शिकार हो बेमतलब बने है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 11:47 PM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 11:47 PM (IST)
शराब की दुकानों पर 'लड़खड़ाए' सीसी कैमरे

जागरण संवाददाता, बस्ती:

loksabha election banner

नकली शराब के धंधे को रोकने व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मदिरा की दुकानों पर सीसी कैमरे लगाने की पहल हुई और लगे भी। पर, नजर रखने की बजाए यह लड़खड़ा रहे हैं, मतलब कहीं बंद पड़े हैं या फिर खराबी के शिकार हो लटक रहे हैं। पिछले दिनों शहर के कटरा इलाके में एक व्यापारी की कार से पांच लाख रुपये उचक्कों ने उड़ा दिए। कार के पास ही देसी शराब की दुकान थी। पुलिस ने जब कैमरा चेक किया तो बंद मिला।

पिछले साल कप्तानगंज और कोतवाली क्षेत्र में नकली शराब के धंधे का पर्दाफाश होने और दूसरे प्रदेशों से अंग्रेजी शराब की तस्करी का मामला सामने आने के बाद आबकारी महकमे ने शराब की दुकानों पर सीसी कैमरे लगाने का निर्णय लिया। इनकी मदद से दुकानों की निगरानी किए जाने की बात कही गई। सितंबर 2020 में सभी दुकानों पर इसे लगाने के लिए लाइसेंसी को निर्देशित किया गया। जिले में देसी की 188, बीयर की 68 व अंग्रेजी शराब की 64 दुकानों के साथ चार माडल शॉप पर कैमरे लगाए गए। कैमरे तो लगा दिए गए, मगर उनके सेटअप की व्यवस्था ठीक से नहीं की गई। गनेशपुर के देसी शराब की दुकान में लगा सीसी कैमरा बिजली कटते ही बंद हो जाता है। यही हाल अधिकांश दुकानों का है। चेक नहीं किया जा रहा सीडीआर व्यवस्था बनाई गई थी कि आबकारी निरीक्षक अपने-अपने तहसील क्षेत्र में स्थित शराब की दुकानों का माह में दो बार निरीक्षण करेंगे। इस दौरान सीसीटीवी का सीडीआर (काल डिटेल रिकार्ड) चेक करेंगे। गड़बड़ी मिलने पर संबंधित दुकान के लाइसेंसी पर कार्रवाई करेंगे, मगर चेक करने जाते ही नहीं। शराब की दुकानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच कराई जाएगी, सीसीटीवी यदि बंद मिला या अन्य कोई गड़बड़ी मिली तो संबंधित लाइसेंसी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

नवीन कुमार सिंह, जिला आबकारी अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.