Move to Jagran APP

तैयारियां पूरी, 37 केंद्रों पर आज होगी शिक्षक पात्रता परीक्षा

सीडीओ ने जूम एप से तैयारियों का लिया जायजा डेढ़ घंटे पहले ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे परीक्षार्थी

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 10:42 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 10:42 PM (IST)
तैयारियां पूरी, 37 केंद्रों पर आज होगी शिक्षक पात्रता परीक्षा
तैयारियां पूरी, 37 केंद्रों पर आज होगी शिक्षक पात्रता परीक्षा

जागरण संवाददाता,बस्ती: रविवार को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की तैयारियां पूरी हो गई हैं। यह परीक्षा जिले के 37 केंद्रों पर होगी। परीक्षा की शुचिता और पवित्रता बनाए रखने के लिए तगड़े इंतजाम किए गए हैं। पहली पाली में 17 हजार और दूसरी पाली में 11 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इस बार परीक्षा केंद्र में डेढ़ घंटा पहले ही प्रवेश दे दिया जाएगा। पहले एक घंटा पहले प्रवेश की अनुमति थी। पिछली बार पेपर लीक होने के बाद व्यवस्था में बदलाव किया गया है।

loksabha election banner

मुख्य विकास अधिकारी डा.राजेश कुमार प्रजापति ने शनिवार को जूप एप से मीटिग कर परीक्षा तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने केंद्राध्यक्षों, सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रटों को नए दिशा निर्देशों की जानकारी दी। बताया कि नकलविहीन एवं शान्तिपूर्ण ढंग से टीईटी 2021 परीक्षा 23 जनवरी रविवार को दो पालियों में करायी जायेगी। पहली पाली में सुबह 10 बजे से दोपहर बाद 12.30 बजे तक प्राथमिक स्तर के लिए तथा दूसरी पाली में दोपहर बाद 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। कहा कि प्रथम पाली में 9.30 तथा दूसरी पाली में दो बजे के बाद अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

उन्होंने सभी परीक्षा केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया है कि गेट पर महिला अभ्यर्थी की जांच के लिए एक महिला कर्मचारी की ड्यूटी अवश्य लगाएं। अभ्यर्थियों के मोबाइल एवं अन्य सामग्री केन्द्र के बाहर रखवाने की व्यवस्था केन्द्र व्यवस्थापक करेंगे। कोई भी कक्ष निरीक्षक अपने साथ किसी प्रकार का कापी, किताब, पेपर केन्द्र के अन्दर नहीं ले जाएंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं जोनल मजिस्ट्रेट अपने-अपने परीक्षा केन्द्रों का समय से पहले ही भ्रमण कर लें तथा सुनिश्चित करे कि प्रत्येक परीक्षा कक्ष में सीसी टीवी कैमरा सुचारू रूप से संचालित है।

जिला विद्यालय निरीक्षक डीएस. यादव ने बताया कि टीईटी की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र पर निर्धारित वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड किये गये प्रवेश पत्र के साथ पहचान पत्र जैसे ड्राइविग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आइडी कार्ड में से किसी एक प्रमाणपत्र को साथ लाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा प्रशिक्षण योग्यता के प्रमाणपत्र अथवा किसी भी सेमेस्टर की निर्गत अंकपत्र की प्रमाणित प्रति लाना अनिवार्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.