Move to Jagran APP

हर साल पानी में डूब जाती है किसानों की फसल

ठोकवा गांव के पास बंधा मार्ग पर पुलिया बनवाने की मांग

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 10:44 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 10:44 PM (IST)
हर साल पानी में डूब जाती है किसानों की फसल
हर साल पानी में डूब जाती है किसानों की फसल

जासं लालगंज, बस्ती : ठोकवा गांव के ग्रामीणों ने लालगंज कस्बे से होकर बानपुर तक जाने वाले मार्ग के उत्तर तरफ स्थित तालाब का पानी निकालने के लिए बंधा मार्ग पर ठोकवा गांव के निकट पुलिया बनवाने की मांग की है।

loksabha election banner

लालगंज से बानपुर बंधा मार्ग की कुल दूरी आठ किलोमीटर है। बंधा मार्ग के चौथे किलोमीटर पर ठोकवा गांव स्थित है। गांव के बगल से होकर कुआनो नदी बहती है। इस गांव से तीन सौ मीटर पूरब बंधे के उत्तर तरफ एक हेक्टेयर में सार्वजनिक तालाब है। उसके इर्द-गिर्द बसे गांव के किसानों का सैकड़ों एकड़ कृषि योग्य भूमि है। बरसात के दिनों में क्षेत्र के हरैया, मंझरिया, कबरा, सिद्धनाथ गांव का पानी तालाब में एकत्रित होता है और बरसात अधिक हो जाने पर यह पानी बगल के खेतों में भर जाता है। किसानों की पूरी फसल जलमग्न हो जाती है। इस पानी के निकलने की व्यवस्था न होने से एक तरफ जहां किसानों की खरीफ की फसल हर साल पानी में डूब कर बर्बाद हो जाती है तो वहीं दूसरी तरफ रबी के सीजन में फसल की बोआई भी नहीं हो पाती है। जिससे सैकड़ों एकड़ कृषि योग्य भूमि बेकार हो जाती है।

ग्रामीणों का कहना है कि अगर गांव के पूरब तालाब के निकट से होकर कुआनो नदी तक जाने वाले नाले में बन्धा मार्ग पर पुलिया बनवा दिया जाए तो इस क्षेत्र की सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद होने से बच सकती है। ठोकवा गांव निवासी किसान शैलेंद्र पांडेय द्वारा 15 नवंबर 2021 को जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल व मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष यह समस्या रखी जा चुकी है, मगर अब तक समस्या के निदान को लेकर कोई कदम नहीं उठाया गया। गांव के श्यामजी पांडेय, रामाज्ञा विश्वकर्मा, अनिल कुमार पांडेय, गोपी चंद यादव, सुनील कुमार पांडेय आदि ने बंधा मार्ग पर पुलिया बनवाने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.