कोविड टीकाकरण के लिए डीएम ने प्रतिदिन का निर्धारित किया लक्ष्य

किशोरों के टीकाकरण पर जोर डीएम ने सभी अधीक्षकों को दिए निर्देश

JagranPublish: Sun, 16 Jan 2022 11:47 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 11:47 PM (IST)
कोविड टीकाकरण के लिए डीएम ने प्रतिदिन का निर्धारित किया लक्ष्य

जागरण संवाददाता, बस्ती : जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने प्रति ब्लाक 3000 सेकंड डोज तथा 1500 प्रति ब्लाक 14 प्लस किशोरों को कोविड-19 टीका लगाने का प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित किया है।

जूम एप के माध्यम से देर शाम टीकाकरण की समीक्षा करते हुए डीएम ने कहा कि टीकाकरण के अपडेशन का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। इसलिए ब्लाक पर इस कार्य में तैनात पंचायत सहायक और रोजगार सेवक को गांव में लोगों को टीकाकरण केंद्र पर लाने के लिए तैनात किया जाए। प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर टीका लगवाने वाले लोगों का विवरण रजिस्टर में दर्ज किया जाए ताकि उनका पोर्टल पर विवरण अपलोड किया जा सके। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की कोई कमी नहीं है इसलिए दो-चार लोगों के आने पर भी वायल को खोला जाए। कहा कि प्रथम डोज लगवाने वाले लोगों को सेकेंड डोज लगवाने के लिए ड्यू डेट पर मैसेज भेजा गया है। लेकिन कहीं-कहीं उनका सर्टिफिकेट जनरेट हो जा रहा है। ऐसे लोगों का नाम रजिस्टर में दर्ज करते हुए सेकंड डोज का टीका लगवा दिया जाए। जिला अस्पताल के वैक्सीनेशन सेंटर पर तैनात अभिषेक ने बताया कि प्रतिदिन ऐसे 20 से 25 लोग जिला अस्पताल में आ रहे हैं। इसी प्रकार की जानकारी कोविड-19 एवं कंट्रोल सेंटर विकास भवन से भी बताई गई कि 10 से 12 फोन प्राप्त हो रहे हैं। एमओआईसी बनकटी ने बताया कि उनके द्वारा 13 ऐसे लोगों का सेकेंड डोज लगवाया गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि सभी का विवरण रजिस्टर में अलग से दर्ज किया जाए ताकि डुप्लीकेसी से बचा जा सके। बस्ती सदर में प्रतिदिन 4500 टीकाकरण हो। नगर पालिका में संचालित सभी कोचिग को टेकअप किया जाए। नगर पालिका कर्मचारियों को भी लगाकर घर- घर भेज कर कोविड टीकाकरण किया जाए। 14 प्लस के 172000 लक्ष्य के सापेक्ष 87792 किशोरों का टीकाकरण किया गया है। अब आउट आफ स्कूल किशोरों को घर-घर संचालित अभियान में टीकाकरण कराया जाएगा। 18 वर्ष से अधिक आयु के 1871732 मे से 1800093 लोगों का टीकाकरण करके 96.17 फीसद लक्ष्य हासिल हुआ है। 45 वर्ष से अधिक आयु के 367410 लक्ष्य के सापेक्ष 364103 को फ‌र्स्ट डोज तथा 274749 को सेकंड डोज लगा दिया गया है। इसी प्रकार 74 263 के सापेक्ष 5535 को बूस्टर डोज लगाया गया है। 20 जनवरी तक टीकाकरण का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा। जिलाधिकारी ने स्कूली छात्र-छात्राओं को टीका लगवाने में सक्रिय सहयोग न करने के लिए हर्रैया के शेर बहादुर इंटर कालेज तथा शहीद भगत सिंह इंटर कालेज के प्रधानाचार्य को नोटिस जारी करने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया है। टीकाकरण से छूटे हुए छात्र-छात्राओं को विद्यालय पर बुलाकर टीका लगवाने के लिए सोमवार से सभी स्कूलों एवं मदरसों में अभियान चलाया जाए। टीकाकरण पूरा करके टीम निकट के गांव में जाकर लोगों का टीकाकरण करें। बेसिक शिक्षा अधिकारी को उन्होंने निर्देशित किया कि अपनी टीम के माध्यम से सेकेंड डोज के ड्यू लोगों को सूची के अनुसार फोन कराएं तथा टीकाकरण केंद्र पर जाने के लिए प्रेरित करें। सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, सीएमओ डा. चंद्रशेखर, सीआरओ नीता यादव, एसडीएम सदर आनंद श्रीनेत, गुलाबचंद, एसीएमओ डा. फखरेयार हुसैन, डीएस यादव, जगदीश शुक्ल, यूनीसेफ के आलोक राय आदि रहे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept