Move to Jagran APP

कटरा बुजुर्ग में फिर कटी नहर, फसलें जलमग्न

गेहूं सरसों व सब्जी की फसलों का हुआ नुकसान तहसीलदार ने गांव में पहुंचकर नुकसान की ली जानकारी

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 11:15 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 11:15 PM (IST)
कटरा बुजुर्ग में फिर कटी नहर, फसलें जलमग्न
कटरा बुजुर्ग में फिर कटी नहर, फसलें जलमग्न

जागरण संवाददाता, दुबौला, बस्ती : सदर विकास खंड के ग्राम पंचायत कटरा बुजुर्ग में सरयू नहर खंड तीन गोंडा इकाई की नहर कटने से किसानों की कई बीघा गेहूं, सरसों के अलावा सब्जी की फसलों को नुकसान पहुंचा है। गेहूं की कई एकड़ फसल जलमग्न हो गई है। विभाग को जैसे ही इसकी जानकारी हुई तो उसने तत्काल पानी की सप्लाई बंद करवा दिया। इसके साथ ही कटान स्थल को ठीक कराया गया।

loksabha election banner

ग्रामीणों ने बताया कि गुरुवार को आधी रात के बाद अचानक गांव के सामने नहर कट गई। जब खेतों के रास्ते पानी गांव में पहुंचा तब लोगों को जानकारी हुई। आनन-फानन लोगों ने अपने जानवरों को सुरक्षित स्थान पर किया। गांव में मुर्गी फार्म में पानी घुस गया। रामखुश के घर में पानी भरने से काफी परेशानी हो रही है। कई लोगों के घरों के सामने पानी भर गया है। ग्राम प्रधान अल्तमश सिद्दीकी ने बताया कि बीते माह में ही जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी के अलावा नहर विभाग को पत्र के माध्यम से अवगत कराया गया था कि रेनकट के कारण नहर जगह-जगह क्षतिग्रस्त है, ऐसे में यदि सप्लाई हुई तो कटान होने की संभावना है, लेकिन विभाग ने बिना नहर की मरम्मत कराए पानी छोड़ दिया। ऐसा लगातार तीसरे वर्ष हो रहा है। नहर कटने से फसल का नुकसान हुआ है। ग्रामीणों ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि आज तक एक बार भी नुकसान का मुआवजा नहीं दिया गया है। गांव निवासी निसार अहमद ने तहसील प्रशासन को नहर कटने की सूचना दी। इसके बाद तहसीलदार इंद्रमणि त्रिपाठी कटरा बुजुर्ग पहुंचे और पूरे मामले की जानकारी ली। ग्रामीणों ने कहा कि यदि कटान के लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई और नुकसान का मुआवजा नहीं मिला तो जिलाधिकारी कार्यालय पर धरना दिया जाएगा।

..

नहर कटने की सूचना मिलते ही सप्लाई बंद कराने के साथ कटान वाले स्थान को दुरुस्त करा दिया गया है। नहर में जहां भी समस्या है उसे जल्द ही ठीक करा दिया जाएगा।

अतुल सिंह, एसडीओ, नहर खंड, तृतीय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.