Move to Jagran APP

Jagran Special : हक की लड़ाई लड़ने वाली महिलाओं को मिल रही धम‍कियां Bareilly News

फरहत नकवी और आला हजरत परिवार की बहू रहीं निदा खान की। दोनों अपनी लड़ाई लड़ने को आगे आईं थीं लेकिन जब अपनी जैसी कई और महिलाओं को देखा तो उनका साथ देने की ठान ली।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 12:30 PM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 12:30 PM (IST)
Jagran Special : हक की लड़ाई लड़ने वाली महिलाओं को मिल रही धम‍कियां Bareilly News
Jagran Special : हक की लड़ाई लड़ने वाली महिलाओं को मिल रही धम‍कियां Bareilly News

अंकित गुप्ता ’ बरेली : जिले के बड़े घरानों से ताल्लुक रखने वाली दो महिलाएं संघर्ष की राह पर अकेले बढ़ समाज को आईना दिखा रहीं हैं। तीन तलाक के खिलाफ आवाज उठाने वाली महिलाओं को उनका हक दिलाने के लिए कभी समाज से बेदखल करने की धमकी तो कई बार जान से मारने की धमकियां मिलीं, लेकिन दोनों अपने हौसले के बल पर संघर्ष की जंग जीतने को डटी हुई हैं।

loksabha election banner

लड़ रही हक की लड़ाई 

फरहत नकवी और आला हजरत परिवार की बहू रहीं निदा खान की। दोनों अपनी लड़ाई लड़ने को आगे आईं थीं, लेकिन जब अपनी जैसी कई और महिलाओं को देखा तो उनका साथ देने की ठान ली। हालांकि इसके एवज में निदा अब तक पांच और फरहत छह मुकदमे दर्ज करा चुकी हैं। इन मामलों में कुछ लोग जेल जा चुके हैं, जबकि कई मामलों में पुलिस अभी जांच कर रही है।

फरहत नकवी के मामले 

जुलाई 2018 में मोइन सिद्दीकी ने फरहत के खिलाफ बयान दिया था। पुलिस ने मोइन को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

जून 2017 में चौकी चौराहा के पास फरहत को जान से मारने का प्रयास व धमकी दी गई। पुलिस को घटना का सुबूत नहीं मिला।

अगस्त 2018 में ऑटो चालक अहमद रजा ने तेजाब डालने की धमकी दी थी। वह जेल में है।

जून 2019 में लखनऊ के साबितगंज की महिला की मदद करने के मामले में फरहत की फोटो एडिट कर वायरल की गईं। किला थाने में दर्ज मामले की पुलिस जांच कर रही है। इसमें मेरठ का एक व्यक्ति चिह्न्ति किया जा चुका है।

अगस्त 2019 में भी वाट्सएप ग्रुप उनकी अश्लील फोटो वायरल व कॉल कर धमकी दी गई। रिपोर्ट दर्ज होने के बाद पुलिस अभी जांच कर रही है।

23 नवंबर 2019 को भी फरहत ने सात मोबाइल नंबर पुलिस को देकर जान से मारने की धमकी दिए जाने की रिपोर्ट दर्ज कराई है।

निदा खान के मामले

जुलाई 2018 में निदा को समाज से बेदखल किए जाने का फतवा जारी हुआ था। इस मामले में निदा ने अपने पति समेत चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। पुलिस ने धाराएं कम कर चार्जशीट दाखिल कर दी थी। निदा धाराएं बढ़ाने के लिए कोर्ट में पैरवी कर रही हैं।

जुलाई 2018 में मोइन सिद्दीकी ने निदा को देश छोड़ने की धमकी दी थी। मोइन की गिरफ्तारी हो चुकी है।

फेसबुक पर शोएब मलिक नाम के व्यक्ति द्वारा धमकी दिए जाने के मामले में बारादरी पुलिस जांच कर रही है।

रास्ते में कार सवार लोगों ने जान से मारने का प्रयास किया। सुबूत के अभाव में पुलिस ने एफआर लगाई।

कई बार धमकी मिलीं, जिनकी रिपोर्ट भी दर्ज कराई। धमकियों और फतवों की फिक्र छोड़ न्याय दिलाने के लिए लड़ाई जारी रहेगी। - निदा खान, अध्यक्ष, आला हजरत हेल्पिंग सोसायटी

अच्छे काम करने वालों को ही धमकियां मिलती हैं। ऐसी धमकियों से कोई फर्क नहीं पड़ता। पुलिस सहयोग करे तो धमकी देने वालों को सबक सिखाया जा सकता है। - फरहत नकवी, अध्यक्ष, मेरा हक फाउंडेशन

23 नवंबर 2019 को भी निदा ने बारादरी थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। इस की जांच अभी शुरू नहीं हुई है।

दोनों महिलाओं को सुरक्षा पहले से दी गई है। उनकी ओर से दर्ज मामलों की जांच भी चल रही है। पहले भी कई मामलों में आरोपितों को जेल भेजा गया है। आगे जांच में सामने आने वाले आरोपितों पर भी कार्रवाई की जाएगी। - शैलेश पांडेय, एसएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.