Move to Jagran APP

Home Ministery : जानिए बरेली में अफसर क्यों तलाश रहे सबसे smart थाना Bareilly News

जिले के 29 थानों में अब सबसे स्मार्ट थाने की तलाश होगी। एक ऐसा थाना जहां पर न सिर्फ लोगों की शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाता हो बल्कि सभी सुविधाओं से लैस हो।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 02:00 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 06:17 PM (IST)
Home Ministery : जानिए बरेली में अफसर क्यों तलाश रहे सबसे smart थाना Bareilly News
Home Ministery : जानिए बरेली में अफसर क्यों तलाश रहे सबसे smart थाना Bareilly News

जेएनएन, बरेली : जिले के 29 थानों में अब सबसे स्मार्ट थाने की तलाश होगी। एक ऐसा थाना जहां पर न सिर्फ लोगों की शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाता हो बल्कि सभी सुविधाओं से लैस हो। शासन के निर्देश के बाद जिले में ऐसे थाने की तलाश भी शुरू हो गई है। एडीएम सिटी महेंद्र कुमार सिंह ने एसएसपी को ऐसे थाने की तलाश करने के लिए पत्र लिखा है। उन्होंने जिले के सभी थानों का सर्वे करके सबसे स्मार्ट थाने की रिपोर्ट भेजने को कहा है।

loksabha election banner

Home Ministry ने की पहल, अफसरों से मांगी Report

यह तलाश गृह मंत्रालय की पहल पर हो रही है। गृह मंत्रालय के आदेश पर शासन ने सभी डीएम को अपने जिले के सबसे स्मार्ट थाने की रिपोर्ट भेजने को कहा है। रिपोर्ट के बाद एक केंद्रीय टीम आएगी जो जिले के सबसे स्मार्ट थाने का सत्यापन करेगी। इसके बाद सभी थानों की रिपोर्ट के आधार पर देश का सबसे अच्छे थाना का चयन होगा।

Police Research & Development ने तैयार किए Format

थाने के चयन के लिए दो प्रारूप बनाए गए हैं। इस प्रारुप को ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डवलपमेंट ने तैयार किया। पहले प्रारूप में पुलिस की परफार्मेस को रखा गया है जबकि दूसरे प्रारूप में इन्फ्रास्ट्रक्चर को रखा गया है। इसके लिए एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को नोडल अधिकारी के रुप में भी नियुक्ति किया जाएगा है।

इन बिंदुओं पर आंकी जाएगी Police Station's की Smartness

शिकायत के बाद पुलिस कितनी तेजी से रिस्पांस करती है। अपराध को रोकने के लिए क्या-क्या उपाय केए।असामाजिक तत्वों पर क्या-क्या कार्रवाई की। कम्युनिटी पुलिसिंग किस तरह की है। पुलिस स्टेशन की बिल्डिंग और इन्फ्रास्ट्रक्चर कैसा है। पुलिस का अनुशासन और उसकी सोच क्या है। रिकार्ड का रख रखाव कैसे किया जाता है। बैरक और मेस की क्या स्थिति है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.