Move to Jagran APP

बरेली मंडल के 2028 किसान 15 दिन में नहीं माने तो उनकी जमीन होगी नीलाम, जानें क्या है पूरा मामला

Bareilly Farmers land auctioned बरेली मंडल के 2028 किसानों की जमीन नीलामी के कगार पर आ गई है। ये किसान उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक लिमिटेड का पैसा दबाए बैठे हैं।किस्तें नहीं देने के कारण बैंक ने इन किसानों को नीलामी का आखिरी नोटिस जारी कर दिया है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Sat, 11 Dec 2021 10:26 AM (IST)Updated: Sat, 11 Dec 2021 10:26 AM (IST)
बरेली मंडल के 2028 किसान 15 दिन में नहीं माने तो उनकी जमीन होगी नीलाम, जानें क्या है पूरा मामला
किसान 15 दिन में पैसा जमा नहीं करते हैं तो जमीन को नीलाम करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

बरेली, जेएनएन। Bareilly Farmers land auctioned : बरेली मंडल के 2028 किसानों की जमीन नीलामी के कगार पर आ गई है। ये किसान उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक लिमिटेड का पैसा दबाए बैठे हैं। सालों से किस्तें नहीं देने के कारण बैंक ने इन किसानों को नीलामी का आखिरी नोटिस जारी कर दिया है। यदि ये किसान 15 दिन में पैसा जमा नहीं करते हैं तो जमीन को नीलाम करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक किसानों को कृषि कार्य व कृषि में उपयोगी साधन खरीदने के लिए लोन देता है। बरेली मंडल के 49,241 किसानों को बैंक ने लोन दिया था, जिसका 290 करोड़ रुपया बकाया है। इनमें से 24,534 किसान ऐसे हैं जिन पर एक लाख रुपयेे से ज्यादा बकाया है। बैंक ने वसूली के लिए कई बार नोटिस दिए लेकिन किसान किस्त जमा ही नहीं करने आए। इस पर बैंक को नीलामी से पहले के आखिरी नोटिस निकालने पर मजबूर होना पड़ा।

बरेली जिले में 876, शाहजहांपुर में 802 और पीलीभीत में 350 किसानों को नीलामी से पहले का नोटिस दिया गया है। बदायूं में नवंबर-दिसंबर में कोई नोटिस जारी नहीं हुआ है। नोटिस मिलने के बाद कुछ किसानों ने ही पैसे जमा किए हैं। बाकी जमीन बचाने की जुगत लगा रहे हैं। किसानों का एक वर्ग लोन माफी की मांग भी कर रहा है। यह लोन दो वर्ष से दस वर्ष तक पुराने हैं। वर्षों से बैंक को धोखा दे रहे 13 किसानों को इस बार बैंक ने वसूली के लिए गिरफ्तार भी कराया है। इन लोगों को 14 दिन के लिए जेल भी भेजा गया। जेल जाने के बाद भी कुछ लोग पैसा जमा करने को तैयार नहीं हैं।

एकमुश्त योजना का भी नहीं ले रहे लाभः सहकारी ग्राम विकास बैंक के बीएम एपी सिंह कहते हैं, किसानों को राहत देने के लिए एकमुश्त समाधान योजना की तारीख लगातार बढ़ाई जा रही है। इसमें समस्त बकाया धनराशि जमा करने वालों को 30 से 100 फीसदी तक ब्याज में छूट दी जा रही है। किसान बकाया राशि का 25 फीसदी जमा कर एकमुश्त समझौते का पंजीकरण कर सकते हैं। शेष धनराशि मय ब्याज 45 दिन में जमा करनी होती है। व्यापक प्रचार-प्रसार के बाद भी किसान योजना का लाभ लेने नहीं आ रहे हैं। मंडल के 33 हजार किसानों को इसका लाभ मिल सकता है।

जिला किसान बकाया धनराशि

बरेली- 13620 85 करोड़

शाहजहांपुर 16121 107 करोड़

पीलीभीत 8500 53 करोड़

बदायूं 11000 45 करोड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.