Move to Jagran APP

बरेली मंडल की सहकारी चीनी मिलों पर बकाया 106 करोड़ मिलने का रास्ता साफ

एक साल से गन्ना बकाया मूल्य का इंतजार कर रहे किसानों के लिए राहत भरी खबर है। बरेली मंडल की छह सहकारी चीनी मिलों पर किसानों का अब भी 106 करोड़ रुपये बकाया है जो कोआपरेटिव बैंकों से ऋण मिलने और चीनी बिक्री करके जल्द दे दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 10:05 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 10:05 PM (IST)
बरेली मंडल की सहकारी चीनी मिलों पर बकाया 106 करोड़ मिलने का रास्ता साफ
बरेली मंडल की सहकारी चीनी मिलों पर बकाया 106 करोड़ मिलने का रास्ता साफ

जागरण संवाददाता, बरेली: एक साल से गन्ना बकाया मूल्य का इंतजार कर रहे किसानों के लिए राहत भरी खबर है। बरेली मंडल की छह सहकारी चीनी मिलों पर किसानों का अब भी 106 करोड़ रुपये बकाया है, जो कोआपरेटिव बैंकों से ऋण मिलने और चीनी बिक्री करके जल्द दे दिया जाएगा।

loksabha election banner

गन्ना आयुक्त संजय आर भूसरेड्डी ने गुरुवार को बताया था कि सहकारी चीनी मिलों पर बीते गन्ना पेराई सत्र का बकाया भुगतान करने के लिए 400 करोड़ रुपये का ऋण देने को कैबिनेट से मंजूरी दी गई थी। सहकारी चीनी मिलों को उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव बैंक से ऋण मिलेगा। बरेली मंडल में छह चीनी मिल सहकारी हैं, जिन पर करीब 106 करोड़ रुपये बकाया है। गन्ना विभाग ने चीनी मिलों को ऋण दिलाने के लिए अपनी प्रक्रिया पूरी कर दी है। अब बैंकों से स्वीकृति मिलने और चीनी मिल प्रबंधन को कर्ज की धनराशि मिलने के तुरंत बाद किसानों को बकाया धनराशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। इससे किसानों को पेराई सत्र 2020-21 की बकाया धनराशि मिलने का रास्ता साफ हो गया है।

सहकारी चीनी मिल बकाया

सेमीखेड़ा चीनी मिल, बरेली - 24.45 करोड़ रुपये

बीसलपुर चीनी मिल, पीलीभीत - 21.47 करोड़ रुपये

पूरनपुर चीनी मिल, पीलीभीत - 14.58 करोड़ रुपये

तिलहर चीनी मिल, शाहजहांपुर - 27.16 करोड़ रुपये

पुवायां चीनी मिल, शाहजहांपुर - 16.17 करोड़ रुपये

शेखूपुर चीनी मिल, बदायूं - 2.37 करोड़ रुपये वर्जन

सरकार की ओर से बैंक को गारंटी दी गई है। इसके तहत कोआपरेटिव बैंकों की ओर से सहकारी चीनी मिलों को ऋण दिया जाएगा। धनराशि मिलते ही उसे चीनी मिलों से किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कराया जाएगा। इससे किसानों को उनका बकाया मूल्य जल्द मिल जाएगा।

राजीव राय, उप गन्ना आयुक्त, बरेली परिक्षेत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.