Move to Jagran APP

Love Jihad : धर्म परिवर्तन कर शादी का दबाव बनाने वाला उवैश गिरफ्तार

देवरनियां के एक गांव में युवती से जबरन धर्म परिवर्तन कर शादी का दबाव बनाने का आरोपित उवैश बहनोई शाजिद संग फरार है। उवैश ने फोन से जब बहनोई से बात की तो सर्विलांस से उसकी लोकेशन मिल गई। आरोपित यहां बहनोई संग फरार हो गया।

By Sant ShuklaEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 02:29 PM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 08:55 AM (IST)
Love Jihad : धर्म परिवर्तन कर शादी का दबाव बनाने वाला उवैश गिरफ्तार
बहनोई के घर जब पुलिस ने दबिश दी तो आरोपित यहां बहनोई संग फरार हो गया।घर में सिर्फ महिलाएं थीं।

 बरेली, जेएनएन। जबरन धर्म परिवर्तन कर निकाह का दबाव बनाने का आरोपित उवैश बुधवार को देवरनियां गांव से गिरफ्तार कर लिया गया। एक गांव में रहने वाली दूसरे धर्म की युवती ने आरोप लगाया था कि उवैश जबरन धर्म परिवर्तन कर निकाह कस दवाब बना रहा, विरोध पर तमंचा दिखाकर जान से मारने की धमकी दी थी। 

loksabha election banner

शनिवार को आरोपित पर विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज हुआ था। प्रदेश में उसी दिन यह अधिनियम लागू हुआ था। इस मुकदमे को प्रदेश का पहला बताया जा रहा। अब यह पहली गिरफ्तारी भी। बता दें कि उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम लागू होने के बाद देवरनिया के रहने वाले उवैश के खिलाफ पहला मुकदमा दर्ज हुआ था। उवैश पर युवती से जबरन धर्म परिवर्तन कर शादी का दबाव बनाने का आरोप है। 28 नवंबर को मामले में मुकदमा दर्ज हुआ था। उसके बाद से आरोपित फरार चल रहा था। आरोपित की गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार दबिश दे रही थी। फिर भी ठीक दबिश से पहले वह फरार हो जा रहा था। मंगलवार रात पुलिस ने रिश्तेदारों पर शिकंजा कसा तो बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस दे रही थी दबिश 

उवैश के पांच बहनोई हैं। वह जिस बहनोई के संग फरार था, वह उवैश का पांचवे नंबर का बहनोई है। उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज होने के बाद से उवैश ने अपने सभी बहनोई से मदद मांगी थी।मामले में सभी ने हाथ खड़े कर दिए थे। जैसे-तैसे पांचवे नंबर का बहनोई शाजिद माना, जिसके बाद आराेपित उनके घर पहुंचा।मुकदमा दर्ज होने बाद से वह यही रूका और अपना फोन बंद रखा। शाजिद ने चारों साढू को इस बात की जानकारी दी।साढू ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। इधर, पूछताछ के लिए सोमवार को पुलिस ने देवरनियां के साथ-साथ बीसलपुर, नवाबगंज, बहेड़ी, शीशगढ़ से रिश्तेदारों को उठाया था, जिसमें चारों बहनोई भी शामिल थे। सभी ने जानकारी दी कि उवैश शाजिद के संपर्क में है। सर्विलांस से उवैश की शाजिद के साथ बातचीत की पुष्टि भी हुई। आनन-फानन में पुलिस ने दबिश दी लेकिन तब उवैश बहनोई संग फरार हो गया था।

 यह है मामला

उवैश पर गांव की ही एक युवती पर जबरन धर्म परिवर्तन कर शादी का दबाव बनाने का आरोप है। मामले में युवती के पिता की तहरीर पर पुलिस ने आरोपित उवैश पर 28 नवंबर को उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया था। नए कानून के तहत मुकदमा दर्ज होना वाला प्रदेश का यह पहला मामला था।

 जीजा...हमारा क्या होगा

मामले में मुकदमा दर्ज होने के बाद ही उवैश अपने किए पर पछतावा जताने लगा था। मुकदमे से इस कदर डर गया था कि उसने हर बहनोई को फोन कर कहा कि जीजा...बचा लीजिए। अब हमारा क्या होगा। हम कहां जाएंगे। मामला गंभीर हाेने पर जब किसी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी तो उवैश सभी से फोन पर गिड़गिड़ाया, लेकिन किसी का दिल नहीं पसीजा । हालांकि शाजिद सहायता के लिए तैयार हो गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.