Move to Jagran APP

UP Chunav 2022 : ठेके पर आनलाइन प्रचार, कॉलिंग से लेकर मैसेज तक के उपलब्ध है पैकेज

UP Chunav 2022 कोराेना संक्रमण और चुनाव आयोग की सख्ती पीआर एजेंसियों के लिए वरदान साबित हो रही है।राजनीति में प्रचार के बदलते स्वरूप और वर्चुअल प्लेटफार्म पीआर एजेंसियों को मुनाफा दे रही है।जिसके चलते पीआर कंपनी भी मिले इस मौके को भरपूर तौर पर भुनाना चाहती है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 07:46 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 08:36 AM (IST)
UP Chunav 2022 : ठेके पर आनलाइन प्रचार, कॉलिंग से लेकर मैसेज तक के उपलब्ध है पैकेज
UP Chunav 2022 : ठेके पर आनलाइन प्रचार, कॉलिंग से लेकर मैसेज तक के उपलब्ध है पैकेज

बरेली, अंकित शुक्ला। UP Vidhansabha Chunav 2022 : कोराेना संक्रमण और चुनाव आयोग की सख्ती पीआर एजेंसियों के लिए वरदान साबित हो रही है।राजनीति में प्रचार के बदलते स्वरूप और वर्चुअल प्लेटफार्म पीआर एजेंसियों को मुनाफा दे रही है।जिसके चलते पीआर कंपनी भी मिले इस मौके को भरपूर तौर पर भुनाना चाहती है।जिसके लिए वह अब आनलाइन प्रचार का ठेका ले रही है।इसके लिए पीआर एजेंसियों ने बकायदा अपना पैकेज बनाया है। जिसमें काॅलिंग से लेकर मैसेज तक के हिसाब से कई पैकेज उपलब्ध है। इसके साथ ही उन्होंने इसमें एड ऑन प्लान भी बना रखे है।

prime article banner

एक लाख से है पैकेज की शुरूआत

उम्मीदवारों और पार्टियों के लिए पीआर कंपनियों द्वारा दिए जा रहे पैकेज की न्यूनतम कीमत एक लाख रूपए रखी है।इसके साथ ही अन्य पैकेज की रकम पार्टी व प्रत्याशियों को देखकर तय होती है। इसके अलावा एड आन प्लान का भी कुछ यही हाल है।गौरतलब है कि पार्टियों ने चुनावी मैदान में युवाओं की टीमों को उतार दिया है।जो इंटरनेट मीडिया में सक्रिय भी है।लेकिन चुनाव मैदान में उन्हें प्रोफेशनल और एक्सपर्ट की जरूरत है। जिसके चलते वह पीआर कंपनियों के पास पहुंच रहे है।

काॅलिंग से लेकर मैसेज तक का तय है रेट

पैकेज देकर प्रचार प्रसार का ठेका लेने वाली पीआर एजेंसियों ने हर चीज का रेट तय कर रखा है।वाटसएप हो या फेसबुक, यू-ट़़्यूब हो या ट्विटर हैंडल, इंस्टाग्राम से लेकर टेलीग्राम तक सभी प्लेटफार्म पर सुविधा उपलब्ध है।इसके अलावा कॉलिंग मैसेज, सोशल प्लेटफार्म पर एड पोस्टर का भी दाम तय है। पार्टी या प्रत्याशी जिस हिसाब से सुविधाएं लेते जाते है उसी हिसाब से पैकेज और उसका दाम तय हो जाता है।

जानिए फोन कॉल से पोस्टर एड के दाम

चुनाव में प्रचार के लिए पीआर एजेंसियाें ने दाम तय कर रखा है।जानकारों की मानें ताे पीआर एजेंसी काॅलिंग का प्रति कॉल 30 पैसे चार्ज कर रही है।जिस पर काल कर वह रिकार्ड मैसेज सुनवाएंगी।इसके साथ ही टेक्स्ट मैसेज का दाम 15 पैसे प्रति मैसेज है।इसके अलावा सोशल प्लेटफार्म पर पोस्टर एड मेकिंग का दाम 20-30 रूपए प्रति पोस्टर है।जिसके बाद पोस्टर को पोस्ट करने का दाम अलग है।जाे पोस्ट करवाने की संख्या पर निर्भर करता है।इंटरनेट मीडिया यानी वाटसएप, फेसबुक, यू-ट़़्यूब, ट्विटर हैंडल, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम आदि पर पोस्ट करने का दाम भी अलग अलग है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.