Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड परीक्षा की पाली का समय बदला, हाईस्कूल छात्र जरूर पढ़े

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल परीक्षा-2019 सुबह आठे बजे की पाली में होंगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 01:30 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 01:22 PM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा की पाली का समय बदला, हाईस्कूल छात्र जरूर पढ़े
यूपी बोर्ड परीक्षा की पाली का समय बदला, हाईस्कूल छात्र जरूर पढ़े

बरेली(जेएनएन)। यूपी बोर्ड परीक्षा-2019 के समय में इस बार परिवर्तन किया गया है। पिछले वर्ष तक हाईस्कूल यानी पहली पाली की परीक्षाएं सुबह साढ़े सात बजे शुरू होती थी, मगर इस बार पहली पाली के समय में बदलाव किया गया है। अब पहली पाली की परीक्षाएं सुबह आठ से पूर्वाह्न 11.15 बजे तक होगी। छात्रों के हितों को ध्यान में रखकर समय को आधे घंटे बढ़ा दिया गया। जबकि दूसरी पाली की परीक्षाएं यथावत दो बजे से सवा पाच बजे तक होगी।

loksabha election banner

--सात फरवरी से होंगी परीक्षाएं, 30 को आएगा परिणाम : यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं इस बार सात फरवरी से शुरू होंगी। बोर्ड परीक्षाएं दो मार्च तक चलेगी। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाएं इस बार महज 16 कार्यदिवस में पूरी कर ली जाएंगी। सूबे के उप मुख्यमंत्री और माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने सोमवार को प्रेसवार्ता कर यूपी बोर्ड परीक्षाओं की समय सारिणी जारी कर दी है। समय सारिणी तैयार करते समय कुंभ के स्नान पर्व और सार्वजनिक अवकाशों पर विशेष ध्यान रखा गया है। इतना ही नहीं, इस बार यूपी बोर्ड का परिणाम भी 30 अप्रैल तक आने की संभावना है।

--नकल रोकने के लिए परीक्षा कक्ष में लगेंगे चार कैमरे

इस बार परीक्षा में शुचिता व पारदर्शिता पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। नकल रोकने के लिए परीक्षा कक्षों में आगे और पीछे दो-दो वीडियो कैमरे लगाए जाएंगे। मतलब, एक परीक्षा कक्ष में चार कैमरों की सहायता से परीक्षा की निगरानी की जाएगी। ऐसे में परीक्षा केंद्रों पर नकल होने का सवाल ही नहीं उठता। बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं पिछले साल भी कैमरे की निगहबानी में कराई गई थीं।

--जिलों में क्रमांक वाली उत्तर पुस्तिकाएं होंगी उपयोग : यूपी बोर्ड 2019 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में केंद्र निर्धारण ऑनलाइन माध्यम से कराया जाएगा। विगत तीन साल से बोर्ड की परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने वाले और पहले से ब्लैक लिस्टेड कॉलेजों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए परीक्षार्थी के पंजीकरण को आधार से लिंक किया जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस तथा पुस्तकें परीक्षा केंद्र पर प्रतिबंधित रहेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.