Move to Jagran APP

विश्वविद्यालय में बार-बार 'गंदी बात'

कारण जो भी हों, एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय में कहीं तो गड़बड़ है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 11:58 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 01:54 AM (IST)
विश्वविद्यालय में बार-बार 'गंदी बात'
विश्वविद्यालय में बार-बार 'गंदी बात'

जागरण संवाददाता, बरेली : कारण जो भी हों, एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय में कहीं तो गड़बड़ है। खासकर छात्रों के बीच अनुशासन, जिसके कारण छात्राओं के साथ लगातार होने वाली घटनाएं पूरी सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर रही हैं। उन अभिभावकों को चिंता में डाल रही हैं, जो सिस्टम के 'भरोसे' बेटियों को कैंपस तक पढ़ने भेजते हैं। एक दो घटनाक्रम ठीक, महज सितंबर के भीतर तीन घटनाएं होना चिंताजनक बन जाता है। हालांकि, लगातार घटनाओं से असहज विवि प्रशासन ने गुरुवार को कैंपस में सुरक्षा व्यवस्था की खबर ली। खुद कुलपति प्रोफेसर अनिल शुक्ल मैदान में उतरे।

loksabha election banner

सितंबर में ही तीन मामले छात्राओं के साथ छेड़छाड़ के आ चुके हैं। पिछले दिनों बाहरी युवक ने कैंपस में घुसकर एमएससी छात्रा पर छींटाकशी की थी। तब छात्रा के लिखित शिकायत न देने पर विवि ने भी कोई कार्रवाई किए बगैर पल्ला झाड़ लिया। मंगलवार को हॉस्टल की कुछ छात्राओं के साथ प्रशासनिक भवन के पास बाहरी युवकों ने टिप्पणी की। छात्राओं ने हॉस्टल वार्डन को इसकी सूचना दी। अब गुरुवार को एक छात्रा की फोटो आपत्तिजनक बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी गई।

शर्मसार कर रहीं लगातार घटनाएं

रुविवि में गत वर्ष छेड़छाड़ की तीन घटनाएं हुई थीं। इसमें लॉ की एक छात्रा के साथ छेड़खानी मामले की गूंज राजभवन से लेकर शासन तक पहुंची थी। एमएससी में अश्लील कविता वायरल करने के मामले को विवि प्रशासन ने दबा दिया था।

कैंपस में नहीं दिखती बोर्ड की सक्रियता

लगातार घटनाओं के पीछे रुविवि के प्रॉक्टोरियल बोर्ड लापरवाही भी सामने आ रही है। एक प्रोफेसर का कहना है कि अगर प्रॉक्टोरियल बोर्ड सक्रियता बढ़ा दे तो बाहरी युवकों की आमद बंद हो जाएगी।

हरकत में दिखा प्रॉक्टोरियल बोर्ड

गुरुवार को प्रॉक्टोरियल बोर्ड भी हरकत में नजर आया। कैंपस में छात्रों की चेकिंग की। पहचान पत्र चेक किए। इस दौरान एक लग्जरी गाड़ी पकड़ी गई। संदेह हुआ कि इसी गाड़ी के छात्रों ने छात्राओं पर छींटाकशी की थी। हालांकि, बाद में गाड़ी में आए युवकों को चेतावनी देकर भगा दिया गया। वर्जन

-कैंपस में लगातार चेकिंग की जा रही है। घटनाएं सामने आने के बाद सुरक्षा और बढ़ा दी गई है। बगैर पहचान पत्र किसी विद्यार्थी को विभाग में एंट्री नहीं दी जा रही है।

- प्रोफेसर बीआर कुकरेती, चीफ प्रॉक्टर

------

हालात बिगड़े तो मैदान में उतरे कुलपति

कैंपस में हालात बिगड़ते देख गुरुवार को कुलपति प्रोफेसर अनिल शुक्ल मैदान में उतरे। प्रशासनिक भवन के पास बने बैरियर पर खड़े हुए। उन्होंने छात्रों के पहचान पत्र चेक कराए। गाड़ियों से आए छात्रों के पहचान पत्र दिखवाए। जिनके पहचान पत्र नहीं मिले उन्हें वापस लौटा दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.