Move to Jagran APP

किसान चौपाल में केंद्रीय मंत्री बोले- 'ब’ से बर्गर, 'प’ से पिज्जा समझने वाले कर रहे खेती-किसानी पर बात

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रविवार को नए कृषि कानून के संबंध में मीरगंज में किसानों से सीधा संवाद किया। उन्होंने कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि जिन्हें क’ से कृषि ख’ से खेती में अंतर नहीं पता ऐसे लोग किसान आंदोलन चला रहे हैं।

By Ravi MishraEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 09:40 AM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 05:27 PM (IST)
किसान चौपाल में केंद्रीय मंत्री बोले- 'ब’ से बर्गर, 'प’ से पिज्जा समझने वाले कर रहे खेती-किसानी पर बात

बरेली, जेएनएन। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रविवार को नए कृषि कानून के संबंध में मीरगंज के हुरहुरी गांव में किसानों से सीधा संवाद किया। उन्हें इस कानून से होने वाले फायदे बताए। कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि जिन्हें ''''''''क’ से कृषि ''''''''ख’ से खेती में अंतर नहीं पता, ऐसे लोग किसान आंदोलन चला रहे हैं। जो कांग्रेसी ''''''''ब’ से बर्गर और ''''''''प’ से पिज्जा समझते हैैं, वे खेती-किसानी पर बात कर रहे हैैं। किसानों से सीधा संवाद करने के लिए लगी ''''''''किसान चौपाल’ में मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हम बिचौलियों से किसानों को मुक्ति दिलाना चाहते हैं।

loksabha election banner

हम चाहते हैं कि किसानों को उनकी मेहनत का, उनकी पैदावार का भरपूर प्रतिफल मिले। सरकार ने इसीलिए यह कानून बनाया है। ''''''''पॉलिटिकल पर्यटन’ का पारिवारिक पैकेज चल रहा हाथरस कांड पर नकवी ने कहा कि घटना दुखद है। प्रदेश सरकार ने आरोपितों और लापरवाही बरतने वाले अफसरों पर कड़ी कार्रवाई की है। अफसोस की बात है कि ''''''''पॉलिटिकल पर्यटन’ का जो पारिवारिक पैकेज चल रहा है उसमें कभी भाई तो कभी बहन गिर रहे हैं। उनकी चिंता अपराध या बच्ची का परिवार नहीं, बल्कि उनकी सरकती हुई राजनीतिक जमीन है।

किसानों ने उठाया धान क्रय केंद्रों का मुद्दा

चौपाल में किसानों ने धान क्रय केंद्रों के देर से शुरू होने और चीनी मिलों के बकाए का मुद्दा उठाया। इस पर केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि धान खरीद केंद्रों की व्यवस्था के बारे में डीएम से चर्चा की जाएगी। केंद्र शुरू होने में थोड़ी देरी हुई है, लेकिन सोमवार से किसानों के लिए क्रय केंद्र पूरी तरह खुल जाएंगे। किसान चौपाल में जल शक्ति राज्यमंत्री बलदेव औलख, उप्र राज्य निर्माण निगम के चेयरमैन सूरज प्रकाश पाल, मीरगंज विधायक डीसी वर्मा समेत बड़ी संख्या में भाजपा पदाधिकारी और किसान मौजूद रहे।हम किसानों के बीच उनकी समस्या सुन रहे जल शक्ति राज्यमंत्री बलदेव औलख और दर्जा राज्यमंत्री सूरज पाल भी किसान चौपाल में मौजूद रहे।

उन्होंने सरकार के नए कृषि कानून पर कहा कि किसानों के हितों के इस विधेयक पर कुछ लोग गलत संदेश पहुंचा रहे हैं। इसलिए हम किसानों के बीच है। उनकी समस्याओं को सुनकर निस्तारित करवा रहे हैं। समस्याएं बताने एक साथ पहुंचे मंच तो जिलाध्यक्ष ने किया समापन किसान चौपाल में भाजपा जिलाध्यक्ष पवन शर्मा, पूर्व जिलाध्यक्ष रविन्द्र सिंह राठौर, कुंवर सुभाष पटेल, गुलशन आनंद, पूरन लाल लोधी आदि मौजूद रहे। मंच पर किसानों का सम्मान भी किया गया। मीरगंज तहसील के अलग-अलग गांवों से पहले किसान कर्णपाल गंगवार, नरेश कुमार, भगवान सिंह, राजीव गंगवार, कौशलेंद्र गौड़ आदि ने समस्याएं रखी कि धान क्रय केंद्र चालू नही हुए है।

जिस कारण धान औने पौने दामों में व्यापारियों के हाथ बेचना पड़ रहा है। डीएसएम चीनी मिल से गत पेराई सत्र का बकाया गन्ना मूल्य भुगतान नही मिला है। गन्ना मूल्य का एसएमपी अभी तक घोषित नही किया गया है। किसानों में अपनी बात रखने की ऐसी हाेड़ मची कि कई किसान एक साथ मंच पर पहुंचकर अपने समस्याएं रखने लगे। इसके बाद जिलाध्यक्ष पवन शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त करके चौपाल का समापन किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.