Move to Jagran APP

फुट ओवरब्रिज से जुड़ेंगे अस्पताल के दो भाग

जिला अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों को अब हादसे का खतरा नहीं रहेगा। जल्द अस्पताल के दो भागों को जोड़ने वाले फुट ओवरब्रिज का निर्माण शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 02:23 AM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 02:23 AM (IST)
फुट ओवरब्रिज से जुड़ेंगे अस्पताल के दो भाग
फुट ओवरब्रिज से जुड़ेंगे अस्पताल के दो भाग

बरेली, जेएनएन : जिला अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों को अब हादसे का खतरा नहीं रहेगा। जल्द अस्पताल के दो भागों को जोड़ने वाले फुट ओवरब्रिज का निर्माण शुरू हो जाएगा। इसके लिए स्मार्ट सिटी कंपनी ने टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है। हफ्ते भर में ओवरब्रिज का निर्माण शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

महाराणा प्रताप संयुक्त जिला चिकित्सालय दो भागों में बंटा हुआ है। मुख्य प्रशासनिक भवन, ओपीडी, इमरजेंसी समेत कई वार्ड सड़क के एक ओर हैं तो दूसरी ओर पुरुष मरीजों को भर्ती करने के लिए आर्थोपेडिक, सर्जरी, आइसोलेशन, टीबी वार्ड हैं। इमरजेंसी या ओपीडी में आने वाले मरीजों को दूसरे हिस्से में स्थित वार्डों में भर्ती करने के लिए ट्रैफिक से भरी सड़क को पार करना पड़ता है। इसके लिए कई बार स्ट्रेचर पर लेटे मरीजों को वाहनों की टक्कर भी लग जाती है। वहां हर वक्त मरीजों के लिए खतरा बना रहता है। फुट ओवरब्रिज बनने से सड़क से होते हुए मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा। दोनों ओर लगेंगी तीन लिफ्ट, होगी आसानी

अस्पताल के दो हिस्सों को जोड़ने के लिए कई बार प्रयास किए गए, लेकिन काम नहीं हो पाया। स्मार्ट सिटी योजना में फुट ओवरब्रिज निर्माण के लिए 2.50 करोड़ रुपये का एस्टीमेट मंजूर हुआ। इसमें अस्पताल परिसर में दोनों हिस्से पर मरीजों की सहूलियत के लिए तीन लिफ्ट लगाई जाएगी। उससे मरीजों को स्ट्रेचर सहित ऊपर उठाकर पुल पर लाया जाएगा। वहां से दूसरी ओर पुल से नीचे उतारने के लिए दूसरी लिफ्ट का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे मरीजों को ट्रैफिक के बीच से होकर नहीं जाना पड़ेगा। ओपीडी की ओर दो जगह उतरेगा पुल

स्मार्ट सिटी कंपनी के महाप्रबंधक संजय चौहान ने बताया कि कार्यदायी संस्था से डिजाइन बनाकर देने को कहा है। ओपीडी की ओर पुल दो जगह उतरेगा। एक सीएमएस कार्यालय के पास और दूसरा इमरजेंसी के सामने। सड़क पार आर्थोपेडिक वार्ड की ओर एक जगह पुल उतरेगा। तीनों जगह लिफ्ट भी लगाई जाएगी। इसकी लंबाई 104 मीटर और चौड़ाई दो मीटर होगी।

-------------

जिला अस्पताल के दो हिस्सों को जोड़ने के लिए स्मार्ट सिटी के तहत फुट ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। कार्यदायी संस्था को वर्कआर्डर जारी भी कर दिया है। हफ्ते भर में निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

- अभिषेक आनंद, सीईओ, स्मार्ट सिटी कंपनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.