Move to Jagran APP

UP Budget 2021 : विकास पर करोड़ों बरसे, स्मार्ट सिटी के हिस्से मेंं आए 200 करोड़

राज्य सरकार ने बजट में स्मार्ट सिटी योजना में चुने गए शहरों के लिए बड़ा प्रावधान किया है। प्रदेश भर के दस स्मार्ट शहरों के लिए दो हजार करोड़ रुपये की घोषणा की है। इस बजट में से दो सौ करोड़ रुपये अपने शहर के हिस्से में भी आया है।

By Sant ShuklaEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 06:45 AM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 01:49 PM (IST)
इस रकम से स्मार्ट शहर के कार्यों को गति मिलेगी।

 बरेली, जेएनएन। Smart City in Budget : राज्य सरकार ने बजट में स्मार्ट सिटी योजना में चुने गए शहरों के लिए बड़ा प्रावधान किया है। प्रदेश भर के दस स्मार्ट शहरों के लिए दो हजार करोड़ रुपये की घोषणा की है। इस बजट में से दो सौ करोड़ रुपये अपने शहर के हिस्से में भी आया है। इस रकम से स्मार्ट शहर के कार्यों को गति मिलेगी।

loksabha election banner

स्मार्ट सिटी मिशन के चौथे राउंड में 20 जनवरी 2018 को अपना शहर स्मार्ट सिटी चुना गया। उसके बाद बरेली स्मार्ट सिटी कंपनी बनाई गई। तब से लगातार स्मार्ट सिटी के प्रपोजल बनाए जा रहे हैं। अब तक एक हजार करोड़ से अधिक के कामों की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) बनाई जा चुकी है।

इसके साथ ही करीब साढ़े छह सौ करोड़ रुपये के कामों के टेंडर कंपनी ने निकाल दिए हैं। करीब चार सौ करोड़ रुपये के कामों के वर्कआर्डर जारी हो चुके हैं, जिन पर काम चल रहे है। वही, धरातल पर दो प्रोजेक्ट उतर आए हैं। स्मार्ट सिटी के काम कराने के लिए फिलहाल केंद्र सरकार से 60 करोड़ और इतना ही राज्य सरकार की ओर से रकम मिल पाई है।

धरातल पर उतरे दो काम 

स्मार्ट सिटी कंपनी ने दो काम धरातल पर उतार दिए हैं। दोनों काम गांधी उद्यान में कराए गए हैं। वहां टहलने आने वालों को अच्छा माहौल देने के लिए म्यूजिक सिस्टम लगाया गया है। यह टहलने वालों को सुकून देता है। इसके साथ ही वहां म्यूजिकल फाउंटेन भी लगाया गया है। रंगीन रोशनी वाला यह फाउंटेंन संगीत की धुन के साथ फुहार छोड़ता है।

पार्कों में लगे ओपन जिम, फैल रही रोशनी 

स्मार्ट सिटी के तहत पहले चरण में शहर के दस पार्कों और दूसरे चरण में 15 पार्कों में ओपन जिम बनाने का काम किया जा रहा है। पहले चरण का काम करीब 95 फीसद पूरा हो चुका है। दूसरे चरण के करीब पचास फीसद पार्कों पर ओपन जिम बनाने का काम चल रहा है। इसके साथ ही शहर के एरिया बेस डेवलेपमेंट के तहत शहर के 24 स्थानों पर हाईमास्ट लाइटें लगाई गई हैं। शहर के दस स्कूलों में 30 स्मार्ट क्लासेज बनाई जा रही हैं।

फुट ओवरब्रिज समेत कई काम जल्द होंगे शुरू 

जिला अस्पताल के दो हिस्सों को जोड़ने के लिए वहां करीब 2.92 करोड़ रुपये की लागत से फुट ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाना है। इसके लिए वर्कआर्डर जारी किया जा चुका है। जल्द निर्माण शुरू होगा। इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम, ट्रांसफर स्टेशन, स्मार्ट टॉयलेट, सिटी बस चलाने के लिए चार्जिंग स्टेशन निर्माण के लिए वर्कआर्डर जारी हो चुके हैं। जल्द इन सभी प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत सरकार ने बजट में भी धन का प्रावधान किया है। इससे स्मार्ट शहरों का विकास होगा। इसके साथ ही बजट में युवाओं, ग्रामीणों, किसानों के लिए बहुत कुछ है। अफोर्डेबल हाउस, गांवों में ओपन जिम ग्रामीणों की जरूरत पूरी करेंगे। इस बजट से प्रदेश का विकास तेजी से होगा।- डॉ. उमेश गौतम, महापौर

स्मार्ट सिटी के काम तेजी से कराए जा रहे हैं। करीब 14 कामों के वर्कआर्डर जारी हो चुके हैं, जिन पर जल्द काम शुरू होगा। इसके साथ ही करीब साढ़े छह सौ करोड़ रुपये के कामों के टेंडर निकाले जा चुके है। एक हजार करोड़ से अधिक के कामों की डीपीआर बनाई जा रही है।- अभिषेक आनंद, नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.