Move to Jagran APP

परिवहन विभाग ने लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया में किया बड़ा बदलाव, अब घर बैठे बनवा सकेंगे लाइसेंस, पढ़ें पूरी प्रक्रिया

Learning Driving License Process अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए परिवहन विभाग के कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने होंगे लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा और न ही दलालों के चक्कर में फंसना होगा। परिवहन विभाग ने लाइसेंस बनवाने की नई व्यवस्था की है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 07:14 AM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 10:34 AM (IST)
परिवहन विभाग ने लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया में किया बड़ा बदलाव, अब घर बैठे बनवा सकेंगे लाइसेंस, पढ़ें पूरी प्रक्रिया
Learning Driving License Process : प्रदेश में गुरुवार छह जनवरी से इस व्यवस्था को लागू किया जा रहा है।

बरेली, जेएनएन। Learning Driving License Process :  अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए परिवहन विभाग के कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने होंगे, लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा और न ही दलालों के चक्कर में फंसना होगा। परिवहन विभाग ने लर्निंग लाइसेंस बनवाने की नई व्यवस्था की है। इसके तहत आप घर बैठे ही लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे। बाराबंकी में पायलट प्रोजेक्ट सफल होने के बाद पूरे प्रदेश में गुरुवार छह जनवरी से इस व्यवस्था को लागू किया जा रहा है।

loksabha election banner

सरकार की ओर से परिवहन विभाग को दलालों से मुक्त कराने और आवेदकों का कार्यालय की लाइन में लगने का समय बचाने के लिए बदलाव किया गया है। आनलाइन व्यवस्था किए जाने से आरटीओ में लगने वाली लंबी लाइन अब नहीं लगेंगी। साथ ही लाइसेंस बनवाने आने वालों को स्लाट आदि का भी इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन मनोज सिंह ने बताया कि लर्निंग लाइसेंस बनवाने वालों को कार्यालय तक दौड़ न लगानी पड़े इसके लिए घर बैठे आनलाइन माध्यम से लाइसेंस जारी करने की व्यवस्था की गई है। परिवहन विभाग की ओर से सारथी-4 साफ्टवेयर में बदलाव किया गया है, जिससे आनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनवाने में काफी आसानी होगी।

ऐसे होगी प्रक्रियाः घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदक को आनलाइन प्रमाण पत्र अपलोड करने होंगे। इसमें आधार कार्ड अनिवार्य है। इसके बाद वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मोबाइल नंबर पर आएगा और आवेदक आनलाइन टेस्ट दे सकेंगे। प्रक्रिया पूरी होने के बाद लर्निंग लाइसेंस जनरेट हो जाएगा। परमानेंट लाइसेंस के लिए आवेदक को कार्यालय ही जाना होगा।

आटोमेटिक डिटेल अपलोड करेगा पोर्टलः यह आनलाइन प्रक्रिया सिस्टम आधार पर बेस्ड होगी, जिसके लिए आवेदक को अपनी ओर से कोई बदलाव करना संभव नहीं होगा। परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर आधार नंबर डालना होगा। साथ ही आवेदक की डिटेल डीएल फार्म पर अपलोड हो जाएगी। इसके बाद फीस जमा करनी होगी। आवेदक के फार्म की स्क्रूटनी भी आनलाइन होगी।

इसमें सफल होने के बाद परिवहन कार्यालय से आवेदक के मोबाइल पर टेस्ट का पासवर्ड भेज दिया जाएगा। इस प्रक्रिया के बाद आवेदक को आनलाइन टेस्ट देना होगा, जिसमें पास होने पर खुद डीएल डाउनलोड हो जाएगा। एआरटीओ प्रशासन मनोज सिंह ने बताया कि आनलाइन माध्यम से लर्निंग लाइसेंस की प्रक्रिया गुरुवार से शुरु हो गई है। शासन से इसके संबंध में निर्देश मिल चुके हैं। इससे लोगों को कार्यालय आने के साथ ही दलालों से भी मुक्ति मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.