Move to Jagran APP

बरेली के बमनपुरी में शार्ट सर्किट से ट्रांसफारमर हुआ क्षतिग्रस्त, जाने किन क्षेत्रों में आपूर्ति रहेगी बाधित Bareilly News

बरेली के बडी बमनपुरी में BW/2A 630 केवीए ट्रांसफार्मर एक फेज शार्ट होकर क्षतिग्रस्त हो गया। जिससे बडी बमनपुरी सहित कई क्षेत्रों में आज विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

By Ravi MishraEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 12:07 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 12:07 PM (IST)
बरेली के बमनपुरी में शार्ट सर्किट से ट्रांसफारमर हुआ क्षतिग्रस्त, जाने किन क्षेत्रों में आपूर्ति रहेगी बाधित Bareilly News
बरेली के बमनपुरी में शार्ट सर्किट से ट्रांसफारमर हुआ क्षतिग्रस्त, जाने किन क्षेत्रों में आपूर्ति रहेगी बाधित Bareilly News

बरेली, जेएनएन। बरेली के बडी बमनपुरी में BW/2A 630 केवीए ट्रांसफार्मर एक फेज शार्ट होकर छतिग्रस्त हो गया है। जिससे बडी बमनपुरी सहित कई क्षेत्रों में आज विद्युत की आपूर्ति बाधित रहेगी। विभाग ने ट्रांसफार्मर को शाम तक बदलवा दिया। जिसके बाद विद्युत आपूर्ति सुचारु हो सकी। विभाग ने इसके लिए पहले ही जानकारी दे दी थी कि ट्रांसफार्मर को सुधारने का कार्य शाम चार बजे तक संभव हो पाएगा। तब तक इस ट्रांसफार्मर से बडी बमनपुरी, छोटी बमनपुरी, मलूकपुर बजरिआ, सुनारो वाली गली और कुछ अन्य क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी|

loksabha election banner

गर्मी शुरु होते ही ट्रासफार्मर पर विद्युत का लोड बढने लगा है जिसके चलते फॉल्ट की समस्या भी शुरु हो गई। गर्मियाें में बिजली उपकरणों जैसे एसी कूलर पंखों आदि का उपयोग होने लगता है। जिनका असर सीधे सप्लाई के लिए लगे ट्रांसफार्मर पर पडने लगता है। गर्मी में लोड बढने के चलते शार्टसर्किट होने से ट्रासंफारमर के जलने से विद्युत आपूर्ति बाधित होने लगती है।

बुधवार को बडी बमनपुर में ट्रांसफार्मर जलने से लेागों को समस्या का सामना करना पडा। शाम तक कई क्षेत्रों में वि़द्युत आपूर्ति की समस्या रही।ट्रांसफार्मर बदलने के बाद ही क्षेत्र में विद्युत की सप्लाई चालू की जा सकी। हालांकि अन्य दिनों की अपेक्षा बुधवार को वातावरण कम गर्म रहा। जिससे लोगों को थोडी राहत रही।

हर साल गर्मियों के आते ही बिजली की आख मिचौली का सिलसिला शुरु हो जाता है। ट्रांसफार्मरों पर अचानक लोड बढने से ट्रांसफार्मर के फुंकने की संभावना काफी बढ जाती है। जिसके कारण आए दिन ट्रांसफार्मर के जलने की समस्या सामने आती है।

अनलॉक होने के बाद खुले इलैक्ट्रानिक्स और इलक्ट्रिकल्स बाजारों में लोगों की भीड बढ रही है गर्मी को देखते हुए लोग कूलर पंखे और एसी सहित तमाम इलैक्ट्रानिक्स उपकरण खरीद रहे है। इसके साथ ही ऑफिस खुलने से बिजली की खपत बढना भी स्वभाविक है। जिससे बढने वाले अतिरिक्त भार से ट्रांसफार्मर आदि के शार्ट सर्किट होने की समस्या भी उत्पन्न होना स्वभाविक है। हालांकि विभाग कई बार लोड बढने पर ट्रांसफार्मर की क्षमता बढाने की बात कहता है। लेकिन उसकी यह कवायद धरातल पर नजर नहीं आती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.