Move to Jagran APP

Initiation ceremony : आज 85 मेधावियों को दीक्षा में मिलेंगे गोल्ड मेडल Bareilly News

समारोह के लिए कैंपस दुल्हन की मानिंद सजा-धजा है। सांसद विधायक अफसर प्रोफेसर शहर की प्रमुख शख्सियतें छात्रों समेत अन्य करीब पांच हजार लोगों के बैठने का बंदोबस्त हैं।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Mon, 02 Sep 2019 07:57 AM (IST)Updated: Mon, 02 Sep 2019 09:32 AM (IST)
Initiation ceremony : आज 85 मेधावियों को दीक्षा में मिलेंगे गोल्ड मेडल Bareilly News
Initiation ceremony : आज 85 मेधावियों को दीक्षा में मिलेंगे गोल्ड मेडल Bareilly News

बरेली, जेएनएन : एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय का 17वां दीक्षा समारोह सोमवार को होगा। भव्य समारोह में आयोजन अध्यक्ष राज्यपाल (कुलाधिपति) आनंदीबेन पटेल, मुख्य अतिथि स्वामी चिदानंद स्नातक और परास्नातक कक्षाओं के 85 मेधावियों को गोल्ड मेडल से नवाजेंगे। रविवार को कुलपति प्रो. अनिल शुक्ल ने समारोह स्थल पर तैयारियां परखीं। वहीं, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर डीएम वीरेंद्र कुमार सिंह व एसएसपी शैलेष पांडेय कैंपस पहुंचे और सुरक्षा का खाका खींचा।

loksabha election banner

समारोह के लिए कैंपस दुल्हन की मानिंद सजा-धजा है। सांसद, विधायक, अफसर, प्रोफेसर, शहर की प्रमुख शख्सियतें, छात्र, एनसीसी, एनएसएस कैडेट्स समेत अन्य करीब पांच हजार लोगों के बैठने का बंदोवस्त है। बारिश से समारोह में खलल न पड़े, इसलिए जर्मन पंडाल लगाया है। शोभायात्रा के रूट को भी ढका गया है।

मौखिक व्याख्यान देंगी राज्यपाल
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल अपना अध्यक्षता व्याख्यान मौखिक देंगी। पिछले कुछ वर्षों में लिखित व्याख्यान की कॉपी अतिथियों को भी बांटी जाती है। इस परंपरा को बदला गया है। राज्यपाल करीब 2:40 घंटे तक समारोह में रहेंगी। त्रिशूल हवाई अड्डे से राज्यपाल का काफिला विवि के मुख्य द्वार से कैंपस में प्रवेश करेगा। वह कुछ नए प्रोजेक्ट का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगी।

यह भी पढ़ें : बीस लाख के जर्मन पंडाल में विराजमान होंगे दीक्षा समारोह के मेहमानwww.jagran.com/uttar-pradesh/bareilly-city-guests-of-the-initiation-ceremony-will-be-seated-in-a-german-pandal-worth-two-million-19536741.html

डोहरा रोड गेट से आएंगे छात्र-अतिथि
समारोह में शामिल होने वाले छात्र, मेहमान विवि के दो नंबर गेट यानी डोहरा रोड वाले विवि के द्वार से दाखिल होंगे। समारोह में शामिल होने वाले अतिथि अपना पास लेकर आएंगे। मेधावी विद्यार्थी, कॉलेजों के छात्र-छात्राएं, एनएसएस, एनसीसी कैडेट्स के लिए भी पास जारी किए गए हैं। मोबाइल फोन के साथ भी एंट्री नहीं मिलेगी।

राज्यपाल का कार्यक्रम

  • 9:45 बजे : लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट से राजकीय वायुयान से बरेली के लिए रवाना होंगी।
  • 10:20 बजे : त्रिशूल हवाई अड्डे पहुंचेंगी।
  • 10:30 बजे : त्रिशूल हवाई अड्डे से कार से एमजेपी रुविवि के लिए निकलेंगी।
  • 10:45 बजे : एमजेपी रुविवि पहुंचेंगी।
  • दोपहर 01:25 बजे तक दीक्षा समारोह में रहेंगी।
  • 1:25 से दो बजे तक लंच समय।
  • 2:00 से 2:15 बजे तक : पूर्व विधायक सुभाष पटेल के साथ बैठक।
  • 2:15 से तीन बजे तक एनजीओ, रेडक्रास एसोसिएशन, टीबी एसोसिएशन के साथ बैठक।
  • 03:05 बजे रुविवि से त्रिशूल के लिए प्रस्थान।
  • 3:20 बजे त्रिशूल हवाई अड्डा से रवाना।

कार्यक्रम की तैयारियां पूरी हैं। विद्यार्थी निर्धारित समय पर समारोह स्थल पर पहुंचें। निर्धारित स्थान ग्रहण कर लें और अतिथियों के संदेश को सुनें। -प्रो. अनिल शुक्ल, कुलपति, रुविवि 

रुहेलखंड में सेवा का सिलसिला शुरू करने का इरादा
समाजसेवी परिवार से ताल्लुक रखने वालीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल रुहेलखंड में भी सेवकों की पौध खड़ी करनी चाहती हैं। इसी इरादे से उन्होंने एनजीओ संचालक, समाजसेवियों से मुलाकात का इरादा किया है। सोमवार को रुविवि के दीक्षा समारोह के बाद वह कुलपति आवास में बैठक करेंगी। इसमें स्वयं सहायता समूह और एनजीओ संचालक शामिल रहेंगे।  प्रोफेसरों के मुताबिक, राज्यपाल शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण पर विशेष जोर दे रही हैं। विद्यालयों में औचक निरीक्षण हो या फिर मरीजों से मुलाकात। यह इसका संकेत है।
गांवों को गोद लेने की मुहिम
रुविवि के प्रोफेसरों के मुताबिक राज्यपाल चाहती हैं कि शिक्षण संस्थान, विवि गांवों को गोद ले। वहां शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण पर काम करें। स्वच्छता, प्रशिक्षण पर जागरूकता कार्यक्रम चलाएं।
युवाओं को मिलेगा रास्ता
रुविवि के कुलपति प्रो. अनिल शुक्ल बोले, निश्चित रूप से सेवा की उनकी शैली से युवाओं को प्रेरणा मिलेगी। एनएसएस कार्यक्रम युवाओं में नेतृत्व, सेवा की क्षमता बढ़ा रहे हैं।

कड़े सुरक्षा इंतजाम : बुलेट प्रूफ वाहन से विवि जाएंगी राज्यपाल 
कश्मीर में बदले हालात व पाकिस्तान की हलचल के बाद यूनिवर्सिटी में होने वाले दीक्षांत समारोह के दौरान कार्यक्रम को लेकर आलाधिकारी पूरी तरह सतर्क हैं। कार्यक्रम में शामिल होने आ रहीं राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी। रविवार को फ्लीट रिहर्सल के बाद से पूरे रास्ते व कार्यक्रम स्थल पर खुफिया विभाग निगरानी कर रहा। रविवार को शहर के होटल व गेस्ट हाउस में भी चेकिंग की गई।

हाईअलर्ट जारी 
आतंकी खतरे की संभावना व एहतियात के मद्देनजर हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। सुरक्षा बंदोबस्त को लेकर जो पत्र जारी किया गया उसमें हवाला दिया है उसी के चलते सतर्कता बरती जा रही। सुरक्षा का खाका इस कदर तैयार किया है कि राज्यपाल के आगमन से लेकर जाने तक पल-पल पर नजर रहेगी। कार्यक्रम में सिर्फ वही लोग पहुंच सकेंगे जो पासधारक होंगे। सुरक्षा के मद्देनजर कोई उन्हें बुके भी भेंट नहीं कर सकेगा।

यह भी पढ़ें : आध्यात्म की दीक्षा लेकर जीवन की नई डगर पर पग रखेंगे मेधावीwww.jagran.com/uttar-pradesh/bareilly-city-taking-the-initiation-of-spirituality-and-the-people-will-keep-their-steps-on-the-new-path-of-life-bareilly-news-19496862.html

जेड प्लस, एनएसजी कमांडो लगेंगे
राज्यपाल की सुरक्षा जेड प्लस श्रेणी के साथ ही एनएसजी कमांडों प्रदत्त है। उसके बाद भी एडीजी, डीआइजी, एसएसपी से लेकर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। चेकिंग के लिए एंटी सेवोटाज सिस्टम का प्रयोग किया जाएगा। फ्लीट सुरक्षा घेरे में रहेगी। इस दौरान जैमर का भी प्रयोग किया जाएगा। रुट पर पडऩे वाले खंडहर से लेकर, भवन के साथ ही निर्माणाधीन मकान पहले ही चेक कर लिए जाएंगे।

खाद्य से लेकर पेय पदार्थ की होगी चेकिंग
राज्यपाल को दिए जाने वाले खाद्य एवं पेय पदार्थ की चेकिंग पुलिस उपाधीक्षक चिकित्सकों की टीम से कराएंगे। इसी के साथ ही उसका नमूना भी रखेंगे। उसके बाद खाद्य एवं पेय पदार्थ राज्यपाल तक पहुंचेगा।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है, गहनता से जांच के बाद ही लोग कार्यक्रम स्थल तक पहुंच सकेंगे। सुरक्षा को लेकर पर्याप्त पुलिस फोर्स का इंतजाम है। -राजेश पाण्डेय, डीआइजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.