Move to Jagran APP

बरेली मंडल में अपनी तरह का होगा ये बाजार, जानिए क्या होगी खासियत

आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए शहर के पटेल चौक पर पिलर के सहारे स्टार शेप Ó में बाजार विकसित किया जाएगा। 12-14 पिलर के सहारे 7-8 मीटर की ऊंचाई पर बनने वाले इस बाजार में 150 से ज्यादा दुकानें बनाने की योजना है।

By Sant ShuklaEdited By: Published: Fri, 11 Dec 2020 08:11 AM (IST)Updated: Fri, 11 Dec 2020 08:11 AM (IST)
बरेली मंडल में अपनी तरह का होगा ये बाजार, जानिए क्या होगी खासियत
इसके लिए कमिश्नर रणवीर प्रसाद ने पटेल चौक पहुंचकर मुआयना भी किया।

 बरेली, जेएनएन।  आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए शहर के पटेल चौक पर पिलर के सहारे 'स्टार शेप Ó में बाजार विकसित किया जाएगा। 12-14 पिलर के सहारे 7-8 मीटर की ऊंचाई पर बनने वाले इस बाजार में 150 से ज्यादा दुकानें बनाने की योजना है। इसके लिए कमिश्नर रणवीर प्रसाद ने पटेल चौक पहुंचकर मुआयना भी किया।
मेट्रो सिटी की तर्ज पर बरेली के चौराहों के सुंदरीकरण के साथ व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने की दिशा में प्रशासन कदम बढ़ा रहा है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में एरिया बेस डेवलपमेंट (एबीडी) के तहत पटेल चौक का सुंदरीकरण होना था। कोविड के बाद प्रशासन उद्यम और रोजगार बढ़ाने की दिशा में प्रयासरत है। यही वजह है कि पटेल चौक पर कमिश्नर रणवीर प्रसाद ने नया प्रस्ताव तैयार करवाया है। अब यहां स्टार शेप में बाजार विकसित होगा। प्रस्ताव की लागत, कुल लंबाई-चौड़ाई पर मंथन जारी है।

क्यों खास है यह प्रस्ताव
- बरेली मंडल में अपनी तरह का पहला बाजार होगा
- 12-14 पिलर के सहारे स्टार शेप में निर्माण होगा
- नीचे यातायात चलेगा, ऊपर दुकानों में व्यावसायिक गतिविधियां होंगी
- चार कोनों पर एस्केलेटर लगेंगे
- अंदर ही अंदर लोग घूमेंगे, किसी भी रोड तक पहुंच होगी
- 150 से अधिक दुकानें बनाकर रोजगार सृजन होगा

पटेल चौक को ही क्यों चुना
कमिश्नर रणवीर प्रसाद के मुताबिक मुख्य चौराहों में सबसे ज्यादा भीड़भाड़ (फुटफॉल) पटेल चौक और उसके आस-पास के बाजार में होती है। चौपुला की तरफ ब्रांडेड शोरूम हैं। सिविल लाइंस हनुमान मंदिर और चौकी चौराहा की तरफ जाने वाली सड़कों पर भी शोरूम और बाजार है। यहां विकसित होने वाले बाजार में तेजी से व्यावसायिक गतिविधियां बढऩे की संभावना है।  

एस्केलेटर से लोग चढ़ेंगे, अंदर ही अंदर घूम सकेंगे
बाजार की खासियत होगी कि स्टार शेप में होने की वजह से चौराहे के साथ चार सड़कों के ऊपर का हिस्सा कवर करेगा। सिविल लाइंस हनुमान मंदिर, चौपुला वाली रोड पर विशाल के पास, नगर निगम रोड पर शेल्टर होम के पास और चौकी चौराहा वाली रोड पर बैंक ऑफ बड़ौदा के पास एस्केलेटर लगेंगे। लोग बाजार में जाने के बाद अंदर ही अंदर घूम सकेंगे।

सरदार पटेल की नई प्रतिमा लगेगी
चौराहे के रोटरी का आकार बढ़ाने की योजना को बदल दिया गया है। यहां सरदार वल्लभ भाई पटेल की नई प्रतिमा लगाई जाएगी। नीचे रोटरी का सिर्फ सुंदरीकरण होगा।

कमिश्नर का क्या है कहना

prime article banner

कमिश्नर रणवीर प्रसाद का कहना है कि बरेली मंडल का यह पहला ऐसा आधुनिक बाजार होगा जिसे पिलर के सहारे बनाया जाएगा। स्टार शेप में बनने वाले बाजार के चार कोनों पर एस्केलेटर लगेंगे। स्मार्ट सिटी के तहत यह बाजार विकसित होगा। हमारी मंशा व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देना है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.