Move to Jagran APP

ये छुट्टियां दे जाएंगी नौकरी का रास्ता

पूरा एक महीना कॉलेज कैंपस से दूरी रहेगी। ये वक्त युवाओं के लिए पार्ट टाइम जॉब के मौके दे सकता है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Jun 2018 12:05 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jun 2018 12:06 PM (IST)
ये छुट्टियां दे जाएंगी नौकरी का रास्ता
ये छुट्टियां दे जाएंगी नौकरी का रास्ता

जागरण संवाददाता, बरेली: पूरा एक महीना कॉलेज कैंपस से दूरी रहेगी। ये वक्त युवाओं के लिए नौकरी का रास्ता भी बना देगा। खासकर उनके लिए, जो उच्च शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं, या कर रहे हैं। पार्ट टाइम जॉब चाहते हैं। यानी अभी आगे पढ़ाई करनी है मगर जेब में कुछ रकम भी रहनी चाहिए। इसके लिए वे पार्ट टाइम जॉब जरूरी है। ऐसे यूथ के लिए यह जून का महीना बेहद उपयोगी साबित होगा। अब कॉलेज में अटेंडेंस की फिक्र नहीं है, क्लास में दोपहर तक बैठना नहीं है। हम आपको बताते हैं कि यूथ किस तरह इस समय का उपयोग कर रहे।

loksabha election banner

घूमने के शौकीन हैं तो सबसे बेहतर

यदि आप घूमने के शौकीन हैं, आसपास के क्षेत्र में पहले कई बार घूम आए हैं और पर्याप्त जानकारियां रखते हैं तो छुट्टियों का यह महीना आपके लिए कमाई का जरिया बन सकता है। टूर गाइड बनकर आप कमाई कर सकते हैं। सामान्य तौर पर एक टूर के बदले पांच से आठ हजार रुपये तक मिल जाते हैं। बरेली के यूथ के लिए यह इसलिए भी अच्छा मौका होता है कि क्योंकि पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। कौसानी, रानीखेत, बद्रीनाथ, केदारनाथ, नैनीताल आदि स्थानों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं तो टूर एंड ट्रैवल्स एजेंसी के जरिये पार्ट टाइम जॉब पा सकते हैं।

टूर पैकेज बनाकर

दुनिया के विभिन्न पर्यटक देशों की जानकारी रखते हैं तो यह आपके लिए कमाई का बड़ा जरिया बन सकता है। टूर-ट्रैवल्स एजेंसी शुरू कर एविएशन कंपनी और विभिन्न होटलों से टाई-अप कर टूर पैकेज तैयार कर सकते हैं। ऐसी एजेंसियां बस पैकेज प्लान करती हैं, बाकी काम संबंधित क्षेत्र के लोग करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.