Move to Jagran APP

सावधान : मुसाफिरों के लिए बड़ा खतरा है ट्रेनो का रुट डायवर्जन... जानिए कैसे Bareilly News

दर्जनों ट्रेनों को आंशिक रद किया गया या फिर परिवर्तित मार्ग से गुजारा जा रहा। खास बात कि परिवर्तित मार्ग से चलने वाली ये ट्रेनें ही मुसाफिरों के लिए बड़ा खतरा हैं।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 12:37 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 01:46 PM (IST)
सावधान : मुसाफिरों के लिए बड़ा खतरा है ट्रेनो का रुट डायवर्जन... जानिए कैसे Bareilly News
सावधान : मुसाफिरों के लिए बड़ा खतरा है ट्रेनो का रुट डायवर्जन... जानिए कैसे Bareilly News

जेएनएन, बरेली : रेलवे पर कोहरे का असर पड़ने लगा है। देश में बड़ी संख्या में ट्रेनें रद हो रहीं। उत्तर रेलवे ने भी अगले एक से डेढ़ महीने के लिए करीब एक दर्जन ट्रेनों को रद करने का फैसला लिया है। सर्द मौसम में बड़ी तादाद में पटरियां डैमेज होती हैं। ऐसे में रेलवे ट्रैक की लगातार मॉनीटरिंग और मरम्मत का काम भी चल रहा। जिस वजह से दर्जनों ट्रेनों को आंशिक रद किया गया या फिर परिवर्तित मार्ग से गुजारा जा रहा। खास बात कि परिवर्तित मार्ग से चलने वाली ये ट्रेनें ही मुसाफिरों के लिए बड़ा खतरा हैं। आइये जानें कैसे..

prime article banner

आंशिक रद से और बढ़ती है यात्रियों की परेशानी : ब्लॉक की वजह से रेलवे ट्रैक दुरुस्त करना पड़ता है। कई बार ट्रेनों को आंशिक रद किया जाता है। यह परेशानी और बढ़ा सकता है। मसलन, आला हजरत से भुज तक सफर करना है। सफर वाले दिन ट्रेन दिल्ली तक ही जानी है। फिर ट्रेन आंशिक रद है। ऐसे में कोई मैसेज नहीं आएगा। इस स्थिति में आपका आरक्षित टिकट भी दिल्ली तक ही मान्य रहेगा।

रिफंड लेने के लिए पहले से करना हाेगा अप्लाई : ऐसे में समय पर रिफंड चाहिए तो पहले ही अप्लाई करना होगा। ब्लॉक के दौरान कई बार ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से गुजारा जाता है। सरसरी निगाह से देखने पर ट्रेन पूरा रूट दिखाती है, तो सफर से पहले ट्रेन का पूरा रूट जरूर चेक करें।

रद होने का नहीं मिलता संदेश, फंस सकती रकम : रेलवे के पास ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है, जिससे ट्रेन रद होने के बाद मुसाफिर के पास कोई मैसेज आता हो। पीएनआर के जरिए ट्रेन का स्टेटस देखने पर ही इसकी जानकारी मिलती है। ऐसे में अगर आप बेपरवाह रहे तो आपकी रकम फंस सकती है।

रेलवे बोर्ड से उपलब्ध संसाधनों के जरिए मुसाफिरों को ट्रेनों की स्थिति की जानकारी दी जाती है। बावजूद इसके यात्रियों को भी जागरूक रहें तो परेशानी से पूरी तरह बच सकते हैं।

- सत्यवीर सिंह, स्टेशन अधीक्षक, बरेली जंक्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.