Move to Jagran APP

बरेली के जीजीआइसी में चलेगी मंडल की पहली ई लर्निंग क्लास

स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर के राजकीय बालिका इंटर कालेज (जीजीआइसी) में मंडल की पहली ई-लर्निंग क्लास लगेगी। योजना के तहत नौ स्कूलों की 30 कक्षाओं को स्मार्ट किया जा रहा है। इसके जरिए सरकारी स्कूलों के बच्चे प्राइवेट स्कूलों की अपेक्षा बेहतर तकनीक से ज्ञान अर्जित करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 01:46 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 01:46 AM (IST)
बरेली के जीजीआइसी में चलेगी मंडल की पहली ई लर्निंग क्लास
बरेली के जीजीआइसी में चलेगी मंडल की पहली ई लर्निंग क्लास

बरेली, जेएनएन : स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर के राजकीय बालिका इंटर कालेज (जीजीआइसी) में मंडल की पहली ई-लर्निंग क्लास लगेगी। योजना के तहत नौ स्कूलों की 30 कक्षाओं को स्मार्ट किया जा रहा है। इसके जरिए सरकारी स्कूलों के बच्चे प्राइवेट स्कूलों की अपेक्षा बेहतर तकनीक से ज्ञान अर्जित करेंगे। दूसरे चरण में 80 बड़ी कक्षाओं को स्मार्ट किया जाएगा।

loksabha election banner

स्मार्ट क्लास का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाकर परीक्षा परिणाम में सुधार लाना है। योजना के तहत पहले चरण में नौ स्कूलों की 30 कक्षाओं को स्मार्ट बनाया जा रहा है। इसमें सबसे पहले जीजीआइसी में स्मार्ट पढ़ाई शुरू कराने की तैयारी है। सभी स्मार्ट कक्षाओं में बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से अच्छी शिक्षा प्रदान की जाएगी। इससे सरकारी स्कूलों के बच्चों को डिजिटल तकनीक के बारे में जानकारी मिलेगी और वह उसे बेहतर तरीके से समझ सकेंगे। शिक्षकों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। वह बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से पढ़ाएंगे। बच्चे स्कूल में कंप्यूटर में ई-लर्निंग और डिजिटल बुक से पढ़ाई कर स्मार्ट बन सकेंगे। उन्हें आधुनिक तकनीक समझाई जाएगी।

दूसरे चरण में 16 स्कूल चयनित

स्मार्ट सिटी के दूसरे चरण में 16 स्कूलों की 80 कक्षाओं को शामिल किया गया है। इसके लिए कंपनी को वर्कआर्डर जारी कर दिया गया है। इनमें 10वीं, 12वीं की कक्षाओं को शामिल किया जाएगा। स्मार्ट क्लास रूम में बच्चों को प्रोजेक्टर, थिक लाइन कनेक्टेड विथ सर्वर, ऑनलाइन एडमिशन, फीस, रिजल्ट, बॉयोमीट्रिक उपस्थिति, फेस रीडर स्टॉफ, सीसीटीवी, कक्षा नौ से बारहवीं तक के बच्चों के लिए कंप्यूटर क्लास, टीचर्स एप, ऑनलाइन एग्जामिनेशन सिस्टम एप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्ट्राग्राम आदि इंटरनेट मीडिया कनेक्टिविटी, वीडियो कांफ्रेसिग सिस्टम, मोटीवेशनल लेक्चर आदि के माध्यम से पढ़ाया जाएगा।

वर्जन

पहले चरण में 30 कक्षाओं को स्मार्ट किया जा रहा है। ऑडियो विजुअल तरीके से पढ़ाई में बच्चों को आसानी होगी। इससे इन स्कूलों के बच्चे भी स्मार्ट होंगे।

- अभिषेक आनंद, सीईओ, बरेली स्मार्ट सिटी कंपनी परिषदीय स्कूलों के बच्चे पहनेंगे 87.40 रुपये वाला जूता

बरेली, जेएनएन : परिषदीय स्कूलों के बच्चों के लिए जल्द ही निश्शुल्क जूतों का वितरण शुरू हो जाएगा। इसके लिए प्रदेश स्तर पर चार फर्म तय की गई हैं। बरेली में जूते उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी मंजीत प्लास्टिक इंडस्ट्रीज हरियाणा को मिली है। बीएसए विनय कुमार ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों से तत्काल छात्र संख्या देने के लिए कहा है। एक जोड़ी जूते की कीमत शासन ने 87.40 रुपये तय की है। बीएसए विनय कुमार ने बताया कि एक-दो दिन में इसका क्रयादेश जारी कर दिया जाएगा। कोशिश है कि अगले सप्ताह से इसका वितरण शुरू करा दिया जाए। छात्र-छात्राओं की कक्षा के आधार पर तीन कैटेगरी तय की गई है। डीएम द्वारा गठित समिति ब्लाकों व नगर क्षेत्र में डिलीवरी प्वाइंट पर जूतों का सैंपल लेगी। जांच में गड़बड़ी मिलने पर संबंधित फर्म को 15 दिन में उसे बदलना होगा। इसी आधार पर भुगतान भी किया जाएगा। जूतों की आपूर्ति करने की अंतिम तिथि 25 जनवरी तय है। इसके बाद वितरण हुआ तो फर्म से कटौती की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.